Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: आखिर क्या है व्लादिमीर पुतिन का मकसद, पहली बार बताई यूक्रेन से युद्ध की असली वजह

SCO Summit के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के युद्ध को लेकर अपने इरादे स्पष्ट किए हैं.

Russia-Ukraine War: आखिर क्या है व्लादिमीर पुतिन का मकसद, पहली बार बताई यूक्रेन से युद्ध की असली वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) पिछले लगभग 9 महीनों से जारी है और इस युद्ध में रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर हमले साफ कर रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन के खिलाफ कितने आक्रोशित हैं. ऐसे में लोगों के मन में बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर व्लादिमीर पुतिन का गुस्सा कब शांत होगा और इतनी बर्बादी के बावजूद अब तक उनके युद्ध खत्म न करने की वजह क्या है. पुतिन ने यूक्रेन से युद्ध में अपने मुख्य मकसद का खुलासा कर दिया है.

दरअसल, हाल ही में उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित हुए एससीओ समिट के दौरान यूक्रेन से युद्ध को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया है कि आखिर वे युद्ध कब खत्म करेंगे. उन्होंने  कहा है कि यूक्रेन के पूरे पूर्वी डोनबास क्षेत्र की मुक्ति रूस का मेन टारगेट है. इस टारगेट में कोई बदलाव नहीं आया है और न ही इसकी कोई जरूरत है. जब तक रूस इस टारगेट को पूरी तरह हासिल नहीं कर लेता, तब तक जंग रुकने की संभावना नहीं है.  

'आज का युग युद्ध का नहीं', PM मोदी से बोले ब्लादिमीर पुतिन, 'समझता हूं आपकी चिंता...'

जेलेंस्की पर बरसे पुतिन

अहम बात यह है कि पुतिन ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की पर हमला बोलते हुए कहा है कि इस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन में फिलहाल रूस के वॉलंटियर सैनिक जंग कर रहे हैं और रेग्युलर सैनिक फिलहाल इसमें शामिल नहीं हैं लेकिन अगर यूक्रेन रूस के ठिकानों पर हमला करता है तो फिर लड़ाई को विस्तार दिया जाएगा और रेग्युलर सैनिक भी इसमें शामिल हो जाएंगे. यूक्रेन को इसका अंजाम पता होना चाहिए. पुतिन के इस बयान से स्पष्ट है कि वे जब तक इस युद्ध का मकसद पूरा नहीं कर लेंगे तब तक युद्ध खत्म नहीं होगा और यह आगे जाकर और अधिक भयावह रूप ले सकता है. 

युद्ध खत्म करने की जल्दी नहीं

व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सेना द्वारा रूस पर हो रहे हमलों को लेकर उन्हें भी धमकी दे दी है.  पुतिन ने कहा कि अगर उसने रूस में ऊर्जा संयंत्रों और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया तो मास्को अपने हमले तेज कर सकता है. उन्होंने कहा कि अगर वे हमारी बात समझने में विफल रहते हैं तो हम जवाबी कार्रवाई करेंगे. वे इसका खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहें. आपको बता दें कि पहले ही पुतिन इस बात का  संकेत दे चुके हैं कि उन्हें इस युद्ध को खत्म करने की कोई खास जल्दी नहीं है. 

यूक्रेन के इजिअम में मिल रही सैंकड़ों कब्रें, रूसी सैनिकों ने उतारा हज़ारों नागरिकों को मौत के घाट

पुतिन ने अपने मकसद को जाहिर कर यह बता दिया है कि यूक्रेन के आगे रूस किसी भी कीमत पर पीछे नहीं हटेगा और युद्ध मकसद पूरा होने तक जारी रहेगा. इसके अलावा रूसी सेना के बढ़ते हमलों से रूस में तबाही भी बढ़ती ही जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement