Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India Canada Relations: कौन हैं कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली? कई बार विवादों में आया नाम

Mélanie Joly Kaun Hain: भारत और कनाडा के विवाद के बीच कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली एक बार फिर से चर्चा में आ गई हैं.

India Canada Relations: कौन हैं कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली? कई बार विवादों में आया नाम

Melanie Joly

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कनाडा और भारत इन दिनों आमने-सामने हैं. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में खड़े होकर भारत पर आरोप लगाए हैं. जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि क्या हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करवाने में भारत सरकार का हाथ है. इसी के बाद कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने ऐलान किया कि भारतीय राजनयिक (इंटेलिजेंस अधिकारी) को निकाला जा रहा है. इन आरोपों के बाद भारत ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है. इस सबके बीच कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली एक बार फिर से चर्चा में आ गई हैं. भारत में भी लोग जानना चाहते हैं कि आखिर वह कौन हैं.

मेलानी जोली कनाडा की लिबरल पार्टी की नेता और सांसद हैं. पेशे से वकील रही मेलानी जोली साल 2021 से जस्टिन ट्रूडो की सरकार में मंत्री बनी हैं. कुछ महीने पहले ही वह ऐलान कर रही थीं कि वह भारतीय राजनयिकों को सुरक्षा की गारंटी देती हैं. साल 2021 में विदेश मंत्री बनने से पहले मेलानी जोली कई अन्य मंत्रालय भी संभाल चुकी हैं और कई बार अपने काम की वजह से विवादों में भी आई हैं.

यह भी पढ़ें- हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड: कनाडा के आरोपों पर भारत का करारा जवाब

कौन हैं मेलानी जोली?
साल 2013 में पहली बार मेयर का चुनाव लड़ने वाली मेलानी जोली एक अकाउंटेंट की बेटी हैं. उन्होंने मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी और ब्रेसनोज कॉलेज से पढ़ाई की है. उन्होंने साल 2021 में कनाडा की संसद में सी-32 बिल पेश किया था जिसका मकसद कनाडा में फ्रेंच और अंग्रेजी को वास्तविक समानता दिलाना और आधिकारिक भाषा कानून को मजबूत करना था.

यह भी पढ़ें- हथियार के बदले IMF ने पाकिस्तान को दिया बेलआउट पैकेज? रिपोर्ट ने मचाई सनसनी

इससे पहले साल 2015 में उन्हें हेरिटेज मंत्री का काम दिया गया था. विवादों में आने के कारण 2018 में उनसे यह विभाग ले लिया गया. 2018 में नेटफ्लिक्स डील को लेकर भी उनका खूब मजाक उड़ा जब कनाडा सरकार ने कहा था कि इस डील के तहत वह 500 मिलियन का निवेश करेगी. इसी डील को लेकर क्यूबेक में मांग उठी कि नेटफ्लिक्स पर टैक्स लगाया जाए. हाल ही में जी-20 सम्मेलन के लिए भारत आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ वह भी भारत आई थीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement