Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Who is Liz Truss: ऋषि सुनक को हराकर लिज़ ट्रस ने जीता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का चुनाव, जानिए हैं कौन

Liz Truss: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक, लिज ट्रस से पिछड़ गए. उन्हें प्रधानमंत्री पद की रेस में हार का सामना करना पड़ा है.

Who is Liz Truss: ऋषि सुनक को हराकर लिज़ ट्रस ने जीता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का चुनाव, जा�निए हैं कौन

लिज़ ट्रस. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लिज़ ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन अगली प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं. बेहद कड़े मुकाबले में उन्होंने भारतीय मूल के उम्मीदवार ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हरा दिया है. आखिरी चरण के पार्टी के सदस्यों के मतदान के बाद यह साफ हो गया था अब वह प्रधानमंत्री पद की रेस से दूर हो गए हैं. लिज़ ट्रस ही ब्रिटेन (Britain) की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं. वह बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी. जल्द ही उनका शपथ ग्रहण होने वाला है. आइए जानते हैं लिज़ ट्रस कौन हैं?

Rishi Sunak या Liz Truss जानें कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री, पढ़ें पूरी डिटेल

कैसा रही है लिज़ ट्रस की शुरुआती ज़िन्दगी?

लिज़ ट्रस ने 2021 में ब्रिटेन के विदेश मंत्री का पद संभाला संभाला था. उनकी उम्र 45 साल है. ब्रिटिश संसद में कई पदों पर वह अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. साल 1975 में जन्मीं लिज़ के पिता प्रोफेसर और मां नर्स रही हैं. लिज़ ट्रस अपने पेरेंट्स को याद करते हुए कहती हैं कि उनका रुझान हमेशा से वामपंथ की ओर रहा है.

लिज़ ट्रस.

लिज़ ट्रस का बचपन स्कॉटलैंड में बीता है. उनका परिवार फिर लीड्स चला गया था, जहां उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की थी. उनका रुझान हमेशा से राजनीति में रहा है. उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है. 5 साल की उम्र में उनका परिवार ग्लासगो के नजदीक पैसले में शिफ्ट में शिफ्ट हो गया था. 

पहले डेमोक्रेट फिर कंजरवेटिव पार्टी की ओर हुईं शिफ्ट

लिज़ ट्रस ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में पढ़ाई की है. लिज़ ट्रस ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत डेमोक्रेट से की लेकिन बाद में उनकी दिलचस्पी कंजरवेटिव्स की तरफ हो गया.

क्या 200 साल भारत पर राज करने वाले इंग्लैंड का PM इस बार भारतीय होगा?

अकाउंटेंट से लेकर राजनीति तक का बेहद दिलचस्प रहा है सफर

लिज़ ट्रस कॉर्पोरेट सेक्टर में भी काम कर चुकी हैं. बिजनेस वर्ल्ड की दुनिया में भले ही लिज़ रहीं लेकिन उनकी दिलचस्पी हमेशा से राजनीति में ही रही. 2001 और 2005 में वह ब्रिटेन के चुनावों में हेम्सवर्थ और काडर-वैली से कंजरवेटिव पार्टी से उम्मीदवार रहीं. उन्हें हर बार हार का सामना करना पड़ा. हालांकि साल 2006 में ग्रीनिच से उन्हें काउंसलर चुन लिया गया.

डेविड कैमरन से लेकर बोरिस जॉनसन तक की रही हैं खास

लिज़ कंजरवेटिव नेता डेविड कैमरन की पसंद हैं. लिज़ ट्रस साल 2010 में टोरी पार्टी की नॉरफॉक सीट से उन्हें जीत मिली. साल 2012 में सांसद बनने के बाद उन्होंने पहली बार शिक्षा मंत्री का पद संभाला. साल 2014 में उन्होंने पर्यावरण मंत्रालय संभाला और कई अहम कदम उठाए. 

ब्रेक्जिट का करती रही हैं मुखर विरोध

लिज़ ट्रस की गिनती ब्रेक्जिट के धुर आलोचकों के तौर पर होती है. साल 2016 में उन्होंने थेरेसा मे के नेतृत्व वाली सरकार में जस्टिस सेक्रेटरी का पदाभार संभाला. उन्होंने वित्त मंत्रालय के मुख्य सचिव के तौर पर भी अपनी सेवाएं दीं.  साल 2019 में प्रधानमंत्री बनने के बाद बोरिस जॉनसन ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री बनाया था. अब यही मंत्री ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement