Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या इस हफ्ते ईरान करेगा इजरायल पर हमला? Middle East में बढ़ते तनाव से दुनिया परेशान

Middle East में तनाव बढ़ गया है. दुनिया इस बात पर नजर गड़ाए हुए है कि क्या इस हफ्ते ईरान और इजरायल के बीच बड़ा युद्ध छिड़ सकता है.

क्या इस हफ्ते ईरान करेगा इजरायल पर हमला? Middle East में बढ़ते तनाव से दुनिया परेशान

US President Joe Biden

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Middle East में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं. हमास के नेताओं को निशाना बनाए जाने और हिजबुल्लाह पर इजरायल के लगातार एक्शन के बाद इस जगह में हालात और बिगड़ गए हैं. ईरान के नेता इजरायल पर हमले की धमकी दे रहे हैं और इजरायल पर जवाबी हमले का खतरा मंडरा रहा है. 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस आशंका की ओर इशारा किया है कि अगर गाजा में cease fire  हो जाता है, तो ईरान इजरायल के खिलाफ हमले को रोकने पर विचार कर सकता है. हालांकि, अमेरिकी युद्धपोत और पनडुब्बी पहले ही इस एरिया में तैनात किए जा चुके हैं और इस हफ्ते ईरानी हमले की अटकलों के बीच हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं. अब समय तेजी से बीत रहा है, और पूरी दुनिया इस पर नजर गड़ाए हुए है.

Middle East में अमेरिकी सैन्य ताकत का जमावड़ा
जब Joe Biden से पूछा गया कि क्या उन्हें उम्मीद है कि गाजा में cease fire के बाद ईरान इजरायल पर जवाबी हमला नहीं करेगा, तो उन्होंने कहा, "यही मेरी उम्मीद है." इससे पहले तीन सीनियर ईरानी अधिकारियों ने कहा था कि cease fire ही ईरान को इजरायल पर सीधे हमले से रोक सकता है. अगर बातचीत सफल नहीं हो पाती है तो ईरान अपने सहयोगियों, जैसे हिज़बुल्लाह के साथ मिलकर इजरायल पर सीधा हमला कर सकता है. अमेरिका ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि अगर इजरायल पर हमला होता है, तो वह उसका साथ देगा. अमेरिकी नौसेना ने इजरायली सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मध्य पूर्व में युद्धपोत और पनडुब्बी को तैनात किया है. व्हाइट हाउस के स्पीकर John Kirby ने कहा है कि ईरानी हमले को रोकने के लिए अमेरिका तैयारी कर रहा है, और इसके लिए Middle East में एक guided मिसाइल पनडुब्बी भेजी गई है.

गाजा में विस्थापन जारी
इस बीच, गाजा से लोगों का पलायन जारी है. इजरायली हमलों और युद्ध की आशंका के चलते South West गाजा में 75,000 से ज्यादा लोग displace हो चुके हैं. इजरायली सेना ने पिछले हफ्ते ही इन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया था.


यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता पहुंची CBI टीम, डॉक्टरों के एक ग्रुप ने खत्म की हड़ताल, दूसरा अब भी अड़ा 



हमले की तैयारियों में ईरान और हिज़बुल्लाह
हमास और हिज़बुल्लाह के कुछ बड़े नेताओं के मारे जाने के बाद इजरायल और ईरान के बीच तनाव और बढ़ गया है. ईरान ने अपने यहां मारे गए हमास नेता इस्माइल हनिया का बदला लेने का ऐलान किया है. कहा जा रहा है कि ईरान और लेबनान के हिज़बुल्लाह इजरायल के सैन्य ठिकानों को निशाना बना सकते हैं. अब, अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस अब्राहम लिंकन, जो लड़ाकू विमान एफ-35 से लैस है, भी इस क्षेत्र की ओर रवाना किया जा रहा है. 

 ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement