Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zaporizhzhia Nuclear प्लांट पर लगातार हो रही गोलीबारी, बंद हुई बिजली की सप्लाई, खतरा बढ़ा

Zaporizhzhia Nuclear Power Plant Status: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच एक न्यूक्लियर पावर प्लांट भी फंस गया है और बिजली की सप्लाई रोक दी गई.

Zaporizhzhia Nuclear प्लांट पर लगातार हो रही गोलीबारी, बंद हुई बिजली की सप्लाई, खतरा बढ़ा

रूस और यूक्रेन के युद्ध में फंसा है पावर प्लांट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन का जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट (Zaporizhzhia Nuclear Plant) इन दिनों खतरे में हैं. रूस और यूक्रेन के बीच हो रही गोलीबारी के चलते इस पावर प्लांट से होने वाली बिजली की सप्लाई रोक दी गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, गोलीबारी की वजह से न्यूक्लियर प्लांट को काफी नुकसान पहुंचा है. इसी वजह से पावर प्लांट के आखिरी रिऐक्टर को भी बंद कर दिया गया है. पावर प्लांट पर हमले के बीच यूक्रेन और रूस दोनों ही एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

प्लांट का संचालन करने वाली यूक्रेनी कंपनी ने कहा है, 'पावर यूनिट 6 को भी बंद करके ग्रिड से अलग कर दिया गया है. लगातार गोलीबारी की वजह से प्लांट पर खतरा मंडरा रहा है. यही वजह है कि संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया के सभी देश इस प्लांट की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है.' इस न्यूक्लियर पावर प्लांट में कुल 6 रिऐक्टर हैं जिनमें से पांच पहले ही बंद हो चुके थे.

यह भी पढ़ें- China Earthquake: मौत का आंकड़ा 50 के करीब, सैकड़ों घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, देखें Video

रूस का दावा- हमने मार गिराया यूक्रेन का ड्रोन
संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक रूसी हमले के कारण संकट में आए इस न्यूक्लियर पावर प्लांट पर मंडरा रहे संभावित खतरे को देखते हुए अपने प्रयासों पर मंगलवार को रिपोर्ट देंगे. रूसी सेना ने यूक्रेनी बलों पर आरोप लगाया है कि वह उकसाने वाली कार्रवाई कर रही है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि यूक्रेन की सेना ने ड्रोन से न्यूक्लियर प्लांट के पास के क्षेत्र को निशाना बनाया, लेकिन रूसी आर्मी ने इस ड्रोन को गिरा दिया. 

रूसी रत्रा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने रात में दो बार निकटवर्ती शहर एनेरहोदार पर भी गोलाबारी की. क्रेमलिन के बलों ने मार्च की शुरुआत में इस प्लांट पर कब्जा कर लिया था. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर संयंत्र को खतरे में डालने का आरोप लगाया है. प्लांट में यूक्रेनी कर्मियों ने काम जारी रखा है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के विशेषज्ञों ने एक खतरनाक अभियान के तहत पिछले हफ्ते ही इस प्लांट तक पहुंचने के लिए युद्ध क्षेत्र से यात्रा की थी. यूक्रेन के सरकारी परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक एनेरगोएटम ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी के छह में से चार निरीक्षकों ने अपना काम पूरा कर लिया है और वे प्लांट कैंपस से चले गए हैं.

यह भी पढ़ें- लिज ट्रस बदलेंगी पूरी कैबिनेट, क्या ऋषि सुनक भी रहेंगे नई PM की टीम का हिस्सा?

एनेरगोएटम ने बताया कि दो विशेषज्ञ संभवत: स्थायी रूप से संयंत्र में रहेंगे. संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक मंगलवार को सुरक्षा परिषद को अपनी रिपोर्ट देंगे. यूक्रेन के एक चीफ एटॉमिक एक्सपर्ट ने सोमवार को कहा कि प्लांट के चारों ओर कम से कम 10 किलोमीटर (छह मील) का असैन्यीकृत क्षेत्र ही इसकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है. यूक्रेन के परमाणु निरीक्षणों के पूर्व प्रमुख हृहोरी प्लाचकोव ने कहा कि उन्हें वहां काम कर रहे अपने देशवासियों के मनोबल और मानसिक स्थिति की भी चिंता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन के कई क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में रूसी गोलाबारी में कम से कम चार आम नागरिक मारे गए और सात अन्य घायल हो गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement