trendingPhotosDetailhindi4031326

83 साल के बुजुर्ग ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 70 दिन में नाव से अकेले पार किया प्रशांत महासागर

जापान के 83 साल के एक बुजुर्ग ने शनिवार को नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. उन्होंने नाव से अकेले ही बिना रुके 70 दिनों में प्रशांत महासागर की यात्रा पूरी की है. 

जापान के 83 साल के एक बुजुर्ग ने शनिवार को एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. उन्होंने नाव से अकेले ही बिना रुके 70 दिनों में प्रशांत महासागर की यात्रा पूरी की. 

1.होरी ने तय की 4 हजार किमी की यात्रा

होरी ने तय की 4 हजार किमी की यात्रा
1/5

इनका नाम केनिची होरी है. होरी 27 मार्च को सैन फ्रांसिस्को में नौका बंदरगाह से प्रशांत महासागर यात्रा के लिए रवाना हुए थे और शनिवार को 4 हजार किमी की यात्रा करते हुए पश्चिमी जापान के की जलडमरूमध्य पहुंच गए.



2.बुजुर्ग ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बुजुर्ग ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
2/5

यह केनिची होरी की नयी उपलब्धि है. इससे पहले वह वर्ष 1962 में जापान से सैन फ्रांसिस्को के बीच प्रशांत क्षेत्र में अकेले और बिना रुके यात्रा पूरी करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने थे. 60 साल बाद अब होरी सैन फ्रांसिस्को से वापस जापान की यात्रा पर निकले थे. 



3.ब्लॉग लिखकर दी जानकारी

ब्लॉग लिखकर दी जानकारी
3/5

बुजुर्ग केनिची होरी ने शनिवार तड़के जापान पहुंचने के बाद ब्लॉग में लिखा, 'मैंने समापन रेखा पार कर ली है. मैं थका हुआ हूं' उन्होंने कहा कि इस कामयाबी से मुझे बहुत खुशी हो रही है. 



4.3 दिन तक समुद्री लहरों से लड़ते रहे

3 दिन तक समुद्री लहरों से लड़ते रहे
4/5

हालांकि ऐसा नहीं है कि उन्होंने बिना किसी संघर्ष के यह उपलब्धि हासिल कर ली हो. यात्रा के दौरान उन्हें तीन दिन तक जोरदार लहरों के साथ संघर्ष करना पड़ा था. प्रायोजकों के अनुसार होरी यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं. होरी अपनी 990 किग्रा और 19 फुट लंबी सेलबोट सनटोरी मरमेड थ्री से निकले थे. 



5.केनिची होरी वापस घर लौटे

केनिची होरी वापस घर लौटे
5/5

प्रशांत महासागर में अकेले और बिना रुके यात्रा पूरी करने के बाद शनिवार को घर लौट आए और यह मील का पत्थर हासिल करने वाला सबसे वृद्ध व्यक्ति बन गया.



LIVE COVERAGE