trendingPhotosDetailhindi4017847

Covid के नए वेरिएंट ने ही नहीं, मौत के आंकड़ों ने भी बढ़ाई दुनिया की चिंता, WHO ने दी वॉर्निंग

दुनियाभर में कोविड संक्रमण के मामले घटे हैं. कोविड-19 से होने वाली मौतों का आंकड़ा 43 फीसदी बढ़ा है. WHO ने टेस्टिंग को लेकर चिंता जाहिर की है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 31, 2022, 09:14 AM IST

कोविड (Covid-19) संक्रमण के मामले दुनिया के कई देशों में तेजी से घट रहे हैं लेकिन मौत के आंकड़े 43 फीसदी तक बढ़े हैं. बीते एक सप्ताह में कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े 43 फीसदी तक बढ़ गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मौत के आंकड़ों पर चिंता जाहिर की है.

1.बढ़ गए कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े

बढ़ गए कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े
1/7

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि जनवरी से लेकर मार्च 2022 तक कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. 2 सप्ताह में कुछ देशों में कोविड के मामले बढ़े भी हैं. 27 मार्च तक कोविड के नए मामलों में 14 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. वहीं कोविड से होने वाली मौतों के आंकड़े 43 फीसदी तक बढ़ गए हैं. 



2.अमेरिका में बढ़े कोविड केस

अमेरिका में बढ़े कोविड केस
2/7

अमेरिका और लैटिन अमेरिका में बढ़े कोविड संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़े हैं. यहां मृत्युदर भी बढ़ी है. वहीं भारत में कोविड संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी जा रही है.



3.कितने लोगों की हुई मौत?

कितने लोगों की हुई मौत?
3/7

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 6 क्षेत्रों में करीब 1 करोड़ नए केस सामने आए हैं. वहीं 45,000 लोगों ने संक्रमण के बाद जान गंवा दी है. कई क्षेत्रों में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. 4 क्षेत्र ऐसे हैं जहां कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े थमते नजर आ रहे हैं.



4.WHO ने जताई चिंता

WHO ने जताई चिंता
4/7

WHO ने चिंता जाहिर की है कि कई देशों ने कोविड टेस्टिंग की दर घटा दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि देशों को कोविड की स्थिति नियंत्रित करने के लिए लगातार कोशिशें करनी चाहिए और कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना चाहिए.



5.महामारी पर विश्लेषण है जरूरी

महामारी पर विश्लेषण है जरूरी
5/7

WHO ने कहा है कि सही समय से टेस्टिंग और ट्रेकिंग ही कोविड महामारी को फैलने से बचा सकती है. महामारी को रोकने के लिए सही विश्लेषण जरूरी है.  
 



6.कोविड प्रोटोकॉल में ढील पर चिंतित WHO ने दी वॉर्निंग

कोविड प्रोटोकॉल में ढील पर चिंतित WHO ने दी वॉर्निंग
6/7

भारत, अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन ने कोविड प्रतिबंधों में व्यापक ढील दी है. इन देशों में कोविड टेस्टिंग रेट में भी गिरावट आई है. WHO ने चेतावनी दी है कि इससे नुकसान होगा. कोविड महामारी की ट्रैकिंग जरूरी है.
 



7.कई देशों में जारी है Omicron की लहर!

कई देशों में जारी है Omicron की लहर!
7/7

ओमिक्रोन कई देशों में अब भी एक बड़ी समस्या है. दुनियाभर के 99.7 फीसदी संक्रमण के लिए यह वेरिएंट जिम्मेदार है. डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट से बना डेल्टाक्रोन वेरिएंट भी बेहद तेजी से फैल रहा है.



LIVE COVERAGE