trendingPhotosDetailhindi4021450

France में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए वोटिंग शुरू, क्या Emmanuel Macron कर पाएंगे वापसी?

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनावों में इमैनुएल मैक्रों और ले पेन प्रमुख दावेदार हैं. दुनियाभर की नजर फ्रांस के चुनावों पर है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 24, 2022, 01:31 PM IST

फ्रांस (France) में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव शुरू हो चुके हैं. राष्ट्रपति चुनावों में जहां इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) वापसी की उम्मीद कर रहे हैं वहीं फ्रांस के धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन (Marine Le Pen) भी सत्ता में आने की कोशिश कर रहे हैं.

1.दूसरी बार सत्ता में वापसी कर सकते हैं इमैनुएल मैक्रों

दूसरी बार सत्ता में वापसी कर सकते हैं इमैनुएल मैक्रों
1/5

राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटिंग रविवार को शुरू हो चुकी है. फ्रांस की राजनीति पर नजर रखने वाले जानकारों का कहना है कि लगातार दूसरी बार भी इमैनुएल मैक्रों सत्ता में वापसी करने जा रहे हैं. उनके चुनाव जीतने की संभावना सबसे अधिक है.



2.अगर इमैनुएल जीते तो टूटेंगे कई रिकॉर्ड

अगर इमैनुएल जीते तो टूटेंगे कई रिकॉर्ड
2/5

अगर इस चुनाव में इमैनुएल मैक्रों जीतते हैं तो वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन जाएंगे. साथ ही, यूरोप की भविष्य की दिशा तय करने में और यूक्रेन में युद्ध रोकने के पश्चिमी देशों के प्रयासों पर दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं. 



3.क्या कहते हैं फ्रांस के Opinion Poll?

क्या कहते हैं फ्रांस के Opinion Poll?
3/5

हाल के दिनों में सभी ऑपिनियन पोल ने यूरोप समर्थक मध्यमार्गी नेता इमैनुएल मैक्रों की जीत का अनुमान लगाया है.  उनके राष्ट्रवादी प्रतिद्वंदी पेन पर जीत का अंतर छह से 15 प्रतिशत मत के बीच रह सकता है. 
 



4.क्या है फ्रांस चुनाव में मैजिक नंबर?

क्या है फ्रांस चुनाव में मैजिक नंबर?
4/5

दोनों उम्मीदवार एक लेफ्ट कैंडिडेट के 77 लाख वोटों को पाने की कोशिश कर रहे हैं. दरअसल लेफ्ट कैंडीडेट राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए हैं. 



5.कब तक होगी वोटिंग?

कब तक होगी वोटिंग?
5/5

मतदान केंद्र रविवार सुबह आठ बजे खुल गए और ज्यादातर जगहों पर शाम सात बजे बंद हो जाएंगे, जबकि बड़े शहरों में रात आठ बजे तक मतदान केंद्र खुले रहेंगे.



LIVE COVERAGE