trendingPhotosDetailhindi4001388

Human Freedom Indexes: जानें कौन सा देश टॉप पर, कौन फिसड्डी

Human Rights Day 2021के मौके पर जाने कि आजादी के लिहाज से इस साल किस देश ने बाजी मारी है और कौन से देश में हालात सबस खराब हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 10, 2021, 12:17 PM IST

Human Rights Day 2021 मनाया जा रहा है. नागरिकों के मानव अधिकारों में खास तौर पर व्यक्तिगत, आर्थिक स्वतंत्रता का जिक्र है. कुछ दिनों पहले ही साल 2021 के लिए  Cato Institute, the Fraser Institute और  Liberales Institute की ओर से व्यक्तिगत, आर्थिक स्वतंत्रता की 162 देशों की रैंकिंग जारी की गई है. जानें इसमें कौन सा देश रहा अव्वल.

1.New Zealand के नागरिक सबसे आजाद

New Zealand के नागरिक सबसे आजाद
1/6

New Zealand 8.88 पॉइंट के साथ इस लिस्ट में पहला स्थान मिला है. न्यूजीलैंड के नागरिकों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता का स्तर दुनिया में सबसे बेहतर है.



2.Switzerland: खूबसूरती के साथ आजादी में भी टॉप पर

Switzerland: खूबसूरती के साथ आजादी में भी टॉप पर
2/6

स्विट्जरलैंड का नाम सुनते ही ज़्यादातर भारतीयों को वहां हुई हिंदी फिल्मों की शूटिंग याद आ जाती है. हालांकि, लोकतंत्र और नागरिक आजादी के मामले में भी यह देश बेहतरीन है. 8.82 पॉइंट के साथ यह देश दूसरे नंबर पर है.



3.Hong Kong को मिला तीसरा स्थान

Hong Kong को मिला तीसरा स्थान
3/6

Hong Kong पर चीनी अतिक्रमण के खिलाफ साल 2019 में हॉन्ग कॉन्ग में जोरदार विरोध हुआ. हालांकि, नागरिक आजादी के मामले में यह देश काफी बेहतर है.  8.81 पॉइंट के साथ यह देश तीसरे नंबर पर है.



4.Syria है सबसे नीचे 

Syria है सबसे नीचे 
4/6

गृहयुद्ध और लंबे संघर्ष की वजह से सीरिया में लोकतंत्र और नागरिक स्वतंत्रता के चिह्न भी नहीं हैं. इस लिस्ट में सबसे नीचे 3.79 पॉइंट के साथ सीरिया है.



5.Venezuela में लगातार आंतरिक संघर्ष 

Venezuela में लगातार आंतरिक संघर्ष 
5/6

वेनेजुएला में जारी सत्ता परिवर्तन संघर्ष ने वहां नागरिक अधिकारों का दमन कर रखा है. इस लिस्ट में 3.80 पॉइंट के साथ सीरिया नीचे से दूसरे स्थान पर है.



6.Yemen में हूती विद्रोह का असर 

Yemen में हूती विद्रोह का असर 
6/6

दुनिया में इस वक्त सबसे अशांत देशों में से एक यमन भी है. यमन में जारी हूती विद्रोह को दबाने के लिए नागरिक स्वतंत्रता का भी दमन हो रहा है. इस लिस्ट में यमन 4.30 पॉइंट के साथ नीचे से तीसरे नंबर पर है.



LIVE COVERAGE