trendingPhotosDetailhindi4009607

भारत की ताकत से घबराए चीन-पाकिस्तान में JF-17 Fighter Jet डील, राफेल को दे पाएगा टक्कर?

भारत की मजबूत होती सैन्य ताकत से घबराए चीन और पाकिस्तान के बीच बड़ी डिफेंस डील हुई है. पाक आर्मी को चीन JF-17 फाइटर जेट दे रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 10, 2022, 10:31 PM IST

भारत के राफेल और S-400 जैसी मिसाइलों की ताकत से घबराए पाकिस्तान ने फिर चीन से मदद ली है. पाकिस्तानी वायु सेना अपनी ताकत को बढ़ाने पर काम कर रही है. इसके तहत अगले महीने के अंत तक अपने बेड़े में जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमानों  के आधुनिक संस्करण को शामिल करेगी. इन लड़ाकू विमान को चीन के साथ मिलकर बनाया गया है.
 

1.हल्के वजन के दमदार मारक क्षमता वाले विमान

हल्के वजन के दमदार मारक क्षमता वाले विमान
1/5

JF-17 थंडर विमान आधुनिक तकनीक से लैस मारक क्षमता के लिए जाना जाता है. इसकी गिनती उन्नत किस्म के फाइटर जेट विमान के तौर पर होती है. ये फाइटर जेट वजन में हल्के होते हैं. इन लड़ाकू विमान की खासियत है कि हर मौसम में उड़ान भरने में सक्षम होते हैं. यह विमान हवा से हवा और हवा से सतह पर मार करने में सक्षम है. इसमें आधुनिक लड़ाकू उपकरण और सुविधाएं हैं. यह मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट है. 



2.मार्च में शामिल होगा पाकिस्तान की आर्मी में

मार्च में शामिल होगा पाकिस्तान की आर्मी में
2/5

पाकिस्तानी वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया कि इस फाइटर जेट का उड़ान परीक्षण पूरा हो गया है. अधिकारी ने कहा कि इसका पहला जत्था मार्च के अंत तक पाकिस्तान एयरफोर्ट के बेड़े का हिस्सा बन जाएगा. 



3.चीन-पाकिस्तान ने मिलकर बनाया है

चीन-पाकिस्तान ने मिलकर बनाया है
3/5

जेएफ-17 थंडर ब्लाक-3' पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और चीन ने मिलकर बनाया है. जेएफ-थंडर ब्लॉक III का रोलआउट समारोह पिछले साल दिसंबर में आयोजित किया गया था. पाकिस्तानी अधिकारियों और चर्चित हस्तियों ने इस फाइटर जेट के पाकिस्तानी बेड़े में शामिल होने पर खुशी जाहिर की है और कई ट्वीट किए हैं.



4.पाकिस्तान रूस से भी सैन्य सहयोग के लिए लगा रहा तरकीबें

पाकिस्तान रूस से भी सैन्य सहयोग के लिए लगा रहा तरकीबें
4/5

पाकिस्तान अब पूरी तरह से रक्षा और आर्थिक मामलों में चीन कें चंगुल में फंस चुका है. भारत और रूस के मजबूत रक्षा और सैन्य संबंधों को देखते हुए पाकिस्तान रूस को भी लुभाने की कोशिश कर रहा है. कुछ महीने पहले दोनों देशों की सेनाओं ने एक संयुक्त सैन्य अभ्यास भी किया था. बीजिंग ओलंपिक में इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात भी की है.



5.राफेल की ताकत से घबरा गए हैं चीन-पाकिस्तान

राफेल की ताकत से घबरा गए हैं चीन-पाकिस्तान
5/5

भारत ने जबसे राफेल विमानों को अपने बेड़े में शामिल किया है तब से चीन और पाकिस्तान चिढ़े हुए हैं. दोनों ही देश लगातार अपनी सैन्य ताकत के प्रदर्शन में जुटे रहते हैं. राफेल की ताकत को टक्कर देने के लिए ही पाकिस्तान जेएफ-17 फाइटर जेट का प्रदर्शन कर रहा है. चीन भी इसमें पाकिस्तान का साथ दे रहा है. 



LIVE COVERAGE