trendingPhotosDetailhindi4014258

Ukraine Crisis: तीसरे न्यूक्लियर प्लांट की ओर बढ़ रहा रूस, यूक्रेन ने किन देशों से मांगी मदद?

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दो न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा जमा लिया है. अब सैनिक तीसरे प्लांट की ओर आगे बढ़ रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 06, 2022, 12:52 PM IST

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की  (Volodymyr Zelensky) ने शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि रूसी सैनिक यूक्रेन के दो न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा कर चुके हैं और तेजी से तीसरे संयंत्र की ओर बढ़ रहे हैं. ज़ेलेंस्की ने कहा कि माइकोलाइव के उत्तर में करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युझनौक्रेंस्क (Yuzhnoukrainsk) न्यूक्लियर प्लांट खतरे में है.

1.पश्चिमी देशों से क्या चाहते हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति?

पश्चिमी देशों से क्या चाहते हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति?
1/6

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की पश्चिमी देशों से आर्थिक मदद के साथ-साथ सैन्य सहायता भी मांग रहे हैं. ज़ेलेंस्की चाहते हैं कि उन्हें पश्चिमी देश मजबूत हथियार और एयरक्राफ्ट मुहैया कराएं जिसकी मदद से उनकी सेना रूस का जवाब दे सके.



2.अमेरिका से क्या अपील कर रहे हैं ज़ेलेंस्की?

अमेरिका से क्या अपील कर रहे हैं ज़ेलेंस्की?
2/6

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से रूस के तेल और गैस क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. उन्होंने क्रेडिट कार्ड सुविधा को रद्द करने की अपील की है. दक्षिण कैरोलिना में रिपब्लिकन पार्टी की नेता लिंडसे ग्राहम ने कहा कि शनिवार को अमेरिकी सांसदों से निजी बातचीत के दौरान ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिबंध लगाने की जरूरत पर उन्होने जोर दिया है. ग्राहम ने एक वीडियो में कहा कि ऐसा कुछ भी जो रूसी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता, वह यूक्रेन के लोगों के लिए मददगार साबित होगा और पुतिन की मुश्किलें बढ़ेंगी.



3.फ्रांस से क्या चाहते हैं ज़ेलेंस्की?

फ्रांस से क्या चाहते हैं ज़ेलेंस्की?
3/6

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की फ्रांस से भी रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की मांग कर रहे हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के कार्यालय का कहना है कि फ्रांस, यूक्रेन की पांच परमाणु साइट की सुरक्षा तय करने के संबंध में जल्द ही प्रस्ताव पेश करेगा. यह उपाय अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की ओर से निर्धारित मानदंडों पर आधारित होंगे.



4.सिंगापुर से ज़ेलेंस्की को क्या है उम्मीद?

सिंगापुर से ज़ेलेंस्की को क्या है उम्मीद?
4/6

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की दुनिया के छोटे-बड़े हर देश से मदद मांग रहे हैं. सिंगापुर सरकार ने यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है और वह दक्षिण पूर्व एशिया में ऐसा करने वाली कुछ सरकारों में शामिल हो गई है. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सभी देश, चाहे वे बड़े हों या छोटे संप्रभुता, राजनीतिक स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सबको सम्मान करना चाहिए.



5.किन शहरों की ओर बढ़ रही है रूसी सेना?

किन शहरों की ओर बढ़ रही है रूसी सेना?
5/6

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को दावा किया कि देश के मध्य और दक्षिण-पूर्वी हिस्से के प्रमुख शहरों पर यूक्रेन का नियंत्रण बरकरार है जबकि रूस खारकीव, निकोलीव, चेर्निहाइव और सुमी पर कब्जा कर रहा है. जेलेंस्की ने कहा कि हम अतिक्रमणकारियों को ऐसा नुकसान पहुंचा रहे हैं कि उन्होंने अपने बुरे समय में भी ऐसे नुकसान नहीं देखे होंगे.



6.कितने सैनिकों की हुई है मौत?

कितने सैनिकों की हुई है मौत?
6/6

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावा किया कि युद्ध के 10 दिन में 10,000 रूसी सैनिकों को मार गिराया गया है. हालांकि, इस दावे की प्रमाणिकता की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है. रूस की ओर से हताहत सैनिकों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की जा रही. हालांकि, बुधवार को रूस ने लड़ाई में करीब 500 सैनिकों की मौत होने के बारे में खुलासा किया था.



LIVE COVERAGE