trendingPhotosDetailhindi4015239

त्रासदी के मुहाने पर खड़ा Ukraine, बमबारी में दम तोड़ रहे लोग, कब थमेगी जंग?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 17वां दिन है. दोनों देशों के युद्ध में निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 12, 2022, 07:31 AM IST

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रही जंग 17वें दिन भी खत्म नहीं हुई है. रूस की सेनाएं शहरों के भीतर भारी बमबारी कर रही हैं. यूक्रेन में रहना अब लोगों के लिए बेहद मुश्किल होता जा रहा है. यूक्रेनी अपने युद्धग्रस्त देश को छोड़कर बाहर भी नहीं जा पा रहे हैं क्योंकि रूस ने कई शहरों को ब्लॉक कर दिया है.
 

1.फायरिंग मारे जा रहे आम नागरिक

फायरिंग मारे जा रहे आम नागरिक
1/5

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने दावा किया है कि शुक्रवार को 4 यूक्रेनी शहरों से महज 7,144 लोगों का रेस्क्यू किया जा सका. 2 दिनों में इससे कहीं ज्यादा लोग यूक्रेन से बाहर जा चुके हैं. रूस सीज फायर तोड़ रहा है, जिसकी वजह से लोग अपने-अपने घरों में कैद होने के लिए मजबूर हैं. फायरिंग में निर्दोष लोगों की मौत हो रही है.



2.लोगों को घरों से बाहर नहीं जाने दे रहे रूसी सैनिक

लोगों को घरों से बाहर नहीं जाने दे रहे रूसी सैनिक
2/5

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सैनिक मारियुपोल शहर से नागरिकों को बाहर नहीं जाने दे रहे हैं. सैनिक गोलीबारी कर रहे हैं, जिसमें नागरिक फंस गए हैं. यूक्रेन एक बार फिर शनिवार को घायल लोगों तक दवाइयां पहुंचाने की कोशिश करेगा. 
 



3.यूक्रेन छोड़कर भाग रहे लोग

यूक्रेन छोड़कर भाग रहे लोग
3/5

यूक्रेनी अधिकारियों  के मुताबिक करीब 40,000 लोगों ने गुरुवार को ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर के जरिए कई शहरों को छोड़ दिया है. बुधवार को करीब गए 35,000 लोगों ने यूक्रेन छोड़ा है. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि चेर्निहाइव, एनरगोडार (Energodar), होस्टोमेल और कोजारोविची (Kozarovichi) शहरों से कुछ लोग भागने में कामयाब हुए हैं. सीज फायर तोड़ने की वजह लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.



4.पानी, बिजली और दवाई के लिए तरस रहे लोग

पानी, बिजली और दवाई के लिए तरस रहे लोग
4/5

यूक्रेनी अधिकारियों का दावा है कि मारियुपोल में स्थिति गंभीर है क्योंकि रूसी सेना ने काला सागर पोर्ट सिटी के चारों ओर अपना शिकंजा कस दिया है. गोलाबारी से मरने वालों की संख्या 1,600 तक पहुंच गई है. मारियुपोल में 4,00,000 से ज्यादा लोग हैं, जिन्हें न तो बिजली मिल रही है, न पानी. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की का दावा है कि रूसी सैनिक हमारी मदद नहीं कर रहे हैं. हमारे लोगों को लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है. हम दवाइयां और पानी भेजने की कोशिश कर रहे हैं.



5.त्रासदी के मुहाने पर खड़ा यूक्रेन

त्रासदी के मुहाने पर खड़ा यूक्रेन
5/5

मारियुपोल में भीषण युद्ध चल रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि बुधवार को हुए बम विस्फोट में एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई. हमले में एक दर्जन से अधिक घायल भी हुए हैं. इस खबर की दुनिया भर में आलोचना हुई थी. रूस ने एक अस्पताल पर गोलीबारी की थी जिसके बाद दुनियाभर में व्लादिमीर पुतिन की आलोचना हुई थी. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि यह एक खाली इमारत थी जिसे निशाना बानाया गया था. यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूस नरसंहार कर रहा है. यूक्रेन त्रासदी के मुहाने पर खड़ा है. दुनिया उम्मीद कर रही है कि यह जंग थमे और एक बार फिर यूक्रेनी लोगों की जिंदगी पटरी पर लौटे.



LIVE COVERAGE