trendingPhotosDetailhindi4015521

Russia-Ukraine War: युद्ध का 19वां दिन, तबाही में बर्बाद हो गया यूक्रेन, शांति की उम्मीद कम

आज रूस यूक्रेन युद्ध का 19वां दिन है लेकिन दोनों देशों के बीच अभी शांति की उम्मीद ना के बराबर है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 14, 2022, 12:53 PM IST

रूस और यूक्रेन (Russia-UKraine War) के बीच जारी जंग भीषण रूप ले चुकी है. यहां प्रतिदिन रूस की बमबारी में यूक्रेन के शहर तबाह हो रहे हैं. युद्ध का आज 19वां दिन है और यहां से लगातार भयावाह तस्वीरें सामने आ रही है. चारों तरफ धुएं की जद में ऊंची इमारतें हैं तो मानवता की उड़ती धज्जियां भी स्पष्ट देखी जा सकतीं हैं. ऐसे में भारत ने लगभग अपने सभी छात्रों को यूक्रेन से निकाल लिया है और राजधानी कीव पर रूसी सेना के अटैक बढ़ रहे हैं
 

1.बातचीत को तैयार है रूस और यूक्रेन

बातचीत को तैयार है रूस और यूक्रेन
1/5

युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वो व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत को तैयार हैं और इसके लिए यूक्रेन के अधिकारी रूस के अधिकारियों से बातचीत भी कर रहे हैं‌ खबरें हैं कि दोनों देशों के बीच जल्द ही चौथे दौर की बातचीत शुरू हो सकती है. 



2.तुर्की ने दिया बातचीत में मध्यस्थता का ऑफर

तुर्की ने दिया बातचीत में मध्यस्थता का ऑफर
2/5

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोगान ने कहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी और वो जेलेन्स्की से बातचीत को तैयार हैं. तुर्की का कहना है कि वो दोनों के बीच शांति स्थापित करने को लेकर बातचीत में मध्यस्थता कर सकते हैं.
 



3.यूक्रेन ने रूस पर लगाया सीरियाई लड़ाके लाने का आरोप

यूक्रेन ने रूस पर लगाया सीरियाई लड़ाके लाने का आरोप
3/5

यूक्रेन के जनरल स्टाफा ने कहा कि रूस यूक्रेन से लड़ने के लिए सीरिया, सर्बिया, नागोर्नो-कराबाख से लड़ाके ला रहा है. रूस और ज्यादा आक्रामक होने के लिए अपने सैनिकों को फिर से इकट्ठा कर रहा है. 
 



4.भारत ने यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया अपना दूतावास

भारत ने यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया अपना दूतावास
4/5

कीव में लगातार भयावाह होती स्थितियों के बीच भारत सरकार ने अपने छात्रों को यूक्रेन से बाहर निकालने के बाद यूक्रेन में अपने दूतावास को यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट कर दिया है. अब यूक्रेन के भारतीय दूतावास का काम आस्थायी तौर पर पोलैंड से होगा.



5.सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर बमबारी

सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर बमबारी
5/5

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि यूक्रेन के एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर हमला किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि यावोरिव में दूसरे देशों से मिले सैन्य उपकरणों के भंडारण के लिए इस केंद्र का इस्तेमाल किया जा रहा था. इस हमले में 180 विदेशी हत्यारे मारे गए और भारी मात्रा में गोलाबारूद नष्ट हो गया. जानकारी के मुताबिक यहां रूस ने करीब 30 मिसाइल दागी थीं.
 



LIVE COVERAGE