trendingPhotosDetailhindi4012301

Russia Ukraine War: EU का बड़ा फैसला, बातचीत पर माने पुतिन, जानें दिन भर की बड़ी हलचल

रूस और यूक्रेन के बीच आज दिन भर कई बड़ी घटनाएं होती रही हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बातचीत का न्यौता दिया तो यूरोपियन यूनियन ने भी सख्ती दिखाई है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 25, 2022, 07:54 PM IST

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है. शुक्रवार को युद्ध के दूसरे दिन एक के बाद एक कई सारी घटनाएं होती रही हैं. यूरोपियन यूनियन ने सख्ती दिखाई तो पुतिन ने भी कुछ नर्मी के संकेत दिए हैं. जानें आज दिन भर की बड़ी अपडेट्स...

1.यूरोपियन यूनियन ने पुतिन पर कसा शिकंजा

यूरोपियन यूनियन ने पुतिन पर कसा शिकंजा
1/5

अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस जैसे देश पहले ही रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा चुके हैं. आज यूरोपियन यूनियन ने भी बड़ा फैसला लिया है जिसके संकेत पहले ही दिए गए थे. ईयू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री लारोव की यूरोपियन संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है.



2.तीसरी जगह पर बातचीत के लिए माने पुतिन

तीसरी जगह पर बातचीत के लिए माने पुतिन
2/5

यूक्रेन के खिलाफ लगातार हमलावर और आक्रामक रूख दिखा रहे व्लादिमीर पुतिन ने आज थोड़े ढीले होने का संकेत दिया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बातचीत की अपील पर पुतिन ने समहति दे दी है. पुतिन की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल जल्द बातचीत के लिए मिल सकता है. हालांकि पुतिन ने स्पष्ट कहा है कि यह बातचीत न तो यूक्रेन और न रूस में होनी चाहिए. उन्होंने बेलारूस की राजधानी Minsk में प्रतिनिधिमंडल भेजने पर सहमति जताई है.



3.भारतीयों की वापसी के लिए एक्शन शुरू

भारतीयों की वापसी के लिए एक्शन शुरू
3/5

यूक्रेन में रह रहे भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए विदेश मंत्रालय सक्रिय है. आज विदेश मंत्री ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से फोन पर बात की है. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अपने खर्चे पर विशेष विमान से भारतीयों को रोमानिया और हंगरी के रास्ते वापस लाने की तैयारी शुरू कर दी है.



4.जेलेंस्की की दुनिया से भावुक अपील

जेलेंस्की की दुनिया से भावुक अपील
4/5

आज का दिन यूक्रेन के लोगों के लिए काफी भावुक कर देने वाला रहा है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खुले तौर पर माना कि रूस की ताकत के सामने यूक्रेन नहीं टिक पाएगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन सिर्फ 96 घंटे तक और कीव में रूस को रोक सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि पूरी दुनिया ने मुश्किल हालात में यूक्रेन को अकेला और बेसहारा छोड़ दिया है. रूसी सेना को कुछ घंटे और रोकने के लिए यूक्रेन ने कीव में खुद ही एक पुल को भी उड़ाया था.



5.रूसी सेना ने 1,000 सैनिकों की मौत की बात मानी

रूसी सेना ने 1,000 सैनिकों की मौत की बात मानी
5/5

रूस की ओर से भी इस संघर्ष में भारी नुकसान की बात स्वीकार की गई है. रूस ने माना कि संघर्ष में 1,000 सैनिकों की जान गई है. अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का अनुमान है कि रूस और यूक्रेन के सैनिकों के साथ आम नागरिकों की मौत का आंकड़ा इससे बहुत ज्यादा हो सकता है.



LIVE COVERAGE