trendingPhotosDetailhindi4012333

Russia Ukraine War: आखिरकार आई खुशखबरी, भारतीय छात्रों का पहला ग्रुप हुआ रवाना

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने की पहल शुरू हो गई है. घर लौटने की खुशी छात्रों के चेहरे पर साफ झलक रही है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 25, 2022, 11:15 PM IST

यूक्रेन में भारतीय छात्रों का पहला दल आज भारत लौटने के लिए रवाना हो गया है. बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की थी. गुरुवार को पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच भी फोन पर बात हुई थी. भारतीय छात्रों की वापसी के लिए देश भर में दुआएं की जा रही हैं.

1.रोमानिया और हंगरी के रास्ते लौटेंगे छात्र

रोमानिया और हंगरी के रास्ते लौटेंगे छात्र
1/5

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच वहां फंसे भारतीय छात्रों की रवानगी शुरू हो गई है. एएनआई की एक खबर के मुताबिक भारतीय छात्रों का पहला जत्था चेर्निस से यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हो गया है.  पश्चिमी यूक्रेन के लवीव और चेर्निवत्सी  में विदेश मंत्रालय के कैंप सक्रिय हो गए हैं.



2.छात्रों ने सरकार, विदेश मंत्रालय को कहा थैंक्यू

छात्रों ने सरकार, विदेश मंत्रालय को कहा थैंक्यू
2/5

घर वापसी की खुशी स्टूडेंट्स के चेहरे पर साफ नजर आ रही थी. बस में चढ़ने से पहले कुछ छात्रों ने अपने वीडियो मैसेज भी शेयर किए हैं. स्टूडेंट्स ने संकट की परिस्थिति में केंद्र सरकार और विदेश मंत्रालय की सक्रियता और मदद के लिए आभार जताया है.



3.भारतीय दूतावास ने जारी की है एडवाइजरी

भारतीय दूतावास ने जारी की है एडवाइजरी
3/5

भारतीय दूतावास लगातार ओपन है और लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. आज जारी की गई एडवाइजरी में भारतीयों से आग्रह किया गया है कि किसी भी तरह की यात्रा से बचें. ट्रांजिट में जो लोग हैं वो जितनी जल्दी हो सके किसी सुरक्षित जगह पर लौट जाएं. 



4.विदेश मंत्रालय दूतावास से है संपर्क में

विदेश मंत्रालय दूतावास से है संपर्क में
4/5

संकटग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित वापसी का पूरा प्लान तैयार है. विदेश मंत्रालय एस. जयशंकर खुद पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं. कीव, हंगरी, रोमानिया और पोलैंड दूतावास के साथ मंत्रालय रोडमैप पर काम कर रहा है. इसके अलावा विमानों की व्यवस्था और संचालन के लिए भी निरंतर संपर्क बनाया जा रहा है.



5.सुरक्षित वापसी के लिए देश भर में मांगी जा रही दुआ

सुरक्षित वापसी के लिए देश भर में मांगी जा रही दुआ
5/5

यूक्रेन में करीब 18,000 छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. युद्ध शुरू होने के बाद से लगातार भारतीयों की वापसी की गुहार लगाई जा रही थी. देश के अलग-अलग हिस्सों में स्टूडेंट्स की वापसी के लिए प्रार्थनाएं की जा रही हैं. तेलंगाना और दूसरी राज्य सरकारें केंद्र सरकार से छात्रों को निकालने की मांग कर रहे हैं.



LIVE COVERAGE