trendingPhotosDetailhindi4036923

Ukraine के इस शहर में भीषण बमबारी कर रहा है Russia, कई इमारतें ध्वस्त, बेलारूस ने लगाया उकसावे का आरोप

रूस के कई इलाकों में भीषण बमबारी जारी है. रूसी सैन्य बलों ने यूक्रेन के पूर्वी शहर पर हमले तेज कर दिए हैं.

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रही भीषण जंग खत्म नहीं हो रही है. रूस के सैन्य बलों ने पूर्वी लुहांस्क (Luhansk) प्रांत में यूक्रेन के बचे आखिरी गढ़ लिसिचांस्क शहर (Lisichansk) और उसके आसपास के इलाकों पर कब्जा करने के लिए गोलाबारी तेज कर दी है. लुहांस्क प्रांत के गवर्नर ने कहा है कि यूक्रेन को रूस तबाह कर रहा है. लगातार गोलीबारी की वजह से यूक्रेन के इस शहर में भीषण तबाही मची है. कई इमारतें जर्जर हो गई हैं वहीं भीषण तबाही मचने के आसार हैं. 
 

1.लिसिचांस्क को बचाने में जुटे सैनिक

लिसिचांस्क को बचाने में जुटे सैनिक
1/6

यूक्रेन के लड़ाके हफ्तों से इस शहर को रूसी कब्जे में जाने से बचाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि पड़ोसी सिविएरोदोनेत्स्क क्षेत्र लगभग एक हफ्ते पहले ही रूस के कब्जे में जा चुका है. 
 



2.ऑयल रिफाइनरी प्लांट पर भी रूस का कब्जा

ऑयल रिफाइनरी प्लांट पर भी रूस का कब्जा
2/6

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसके सैन्य बलों ने हाल के दिनों में लिसिचांस्क के बाहरी इलाके स्थित ऑयल रिफाइनरी कारखाने (Oil Refinery plant) पर कब्जा कर लिया है. लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदई ने शुक्रवार को दावा किया कि लड़ाई जारी है. 
 



3.जमकर तबाही मचा रहे रूसी सैनिक, ध्वस्त हो रहीं इमारतें

जमकर तबाही मचा रहे रूसी सैनिक, ध्वस्त हो रहीं इमारतें
3/6

हैदई ने टेलीग्राम मैसेज ऐप के जरिये बयान में कहा कि पिछले दिन से हमलावर सेना चारों ओर से और उपलब्ध सभी हथियारों से गोलाबारी कर रही है. हमले में कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं.
 



4.2014 से ही आंतरिक कलह से जूझ रहा है यह इलाका

2014 से ही आंतरिक कलह से जूझ रहा है यह इलाका
4/6

रूस समर्थक अलगाववादियों का लुहांस्क और दोनेत्स्क के बड़े हिस्से पर वर्ष 2014 से ही कब्जा है और मॉस्को ने दोनों क्षेत्र को संप्रभु गणराज्यों के तौर पर मान्यता दी है. सीरिया की सरकार ने भी बुधवार को कहा था कि वह इन दो इलाकों को स्वतंत्र और संप्रभु क्षेत्र के तौर पर मान्यता देगी और राजनयिक संबंध स्थापित करने का काम करेंगी.
 



5.यूक्रेनी सेना भी कर रही है पलटवार

यूक्रेनी सेना भी कर रही है पलटवार
5/6

रूस के सहयोगी देश बेलारूस के नेता ने दावा किया है कि यूक्रेन ने कुछ दिन पहले उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल दागे थे लेकिन वायु रक्षा प्रणाली से उन्हें नष्ट कर दिया. 
 



6.बेलारूस को उकसा रहा यूक्रेन!

बेलारूस को उकसा रहा यूक्रेन!
6/6

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने इसे उकसावे की घटना करार दिया और कहा कि बेलारूस का कोई भी सैनिक यूक्रेन में जंग में हिस्सा नहीं ले रहा. बेलारूस के बयान पर यूक्रेन की सेना की अभी कोई टिप्पणी नहीं आई है. (AP इनपुट के साथ) (फोटो क्रेडिट- सभी तस्वीरें Twitter/DefenceU से ली गई हैं.)



LIVE COVERAGE