trendingPhotosDetailhindi4007479

Brunei Princess Wedding 7 दिन चले शाही फंक्शन, तस्वीरें देख खुली रह जाएंगी आंखें

ब्रूनेई की शहजादी की शाही शादी के चर्चे इन दिनों हर ओर हैं. 7 दिन चली इस शाही शादी का हर फंक्शन लाजवाब था और शानो-शौकत भी देखने लायक थी.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 27, 2022, 10:12 PM IST

ब्रुनेई के सुल्तान Hassanal Bolkiah की बेटी राजकुमारी फादजीला लुबाबुल बोल्किया की शादी काफी धूमधाम से संपन्न हुई है. उनका शाही वैवाहिक कार्यक्रम एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे 7 दिनों तक चला है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शासक होने के कारण सुल्तान हसनल बोल्किया की बेटी की शादी काफी भव्य तरीके से आयोजित की गई थी. तस्वीरें देख आप भी मान जाएंगे. 

1.हाथी दांत, सोने और हीरों से बना वेडिंग ड्रेस 

हाथी दांत, सोने और हीरों से बना वेडिंग ड्रेस 
1/5

शादी के हर फंक्शन के लिए काफी मंहगे ड्रेस तैयार किए गए थे. इनमें से कुछ ड्रेस पर तो हाथी के दांत का इस्तेमाल किया गया था. शाही जोड़ों के कपड़ों पर सोने की जरीदारी और काम भी किया गया है. दुनिया के मशहूर डिजाइनरों ने महीनों की मेहनत के बाद ये सभी ड्रेस तैयार की हैं. ड्रेस के साथ उन्होंने एक लंबा घूंघट भी लिया था जिस पर एक मुकुट जैसा टियारा लगा था. इस टियारा में बेशकीमती हीरे जड़े गए हैं.



2.1700 कमरों का शाही महल

1700 कमरों का शाही महल
2/5

यह शादी ब्रुनेई के राजा के महल इस्ताना नुरुल ईमान में आयोजित की गई थी. इस्ताना नुरुल ईमान दुनिया के सबसे बड़े शाही महलों में से एक है. इस महल में कुल 1700 से अधिक कमरे हैं. इसी महल में ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का आधिकारिक निवास भी है. 



3.स्पोर्टी प्रिंसेस के नाम से मशहूर हैं फादजीला लुबाबुल बोल्किया

स्पोर्टी प्रिंसेस के नाम से मशहूर हैं फादजीला लुबाबुल बोल्किया
3/5

राजकुमारी फादजीला को ब्रुनेई की 'स्पोर्टी प्रिंसेस' के नाम से भी जाना जाता है. राजकुमारी फादजीला ब्रुनेई की राष्ट्रीय नेटबॉल टीम की कप्तान हैं. उन्होंने ब्रिटेन के किंग्स्टन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल स्टडीज में ग्रेजुएशन की है. प्रिंसेस ने हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है. राजकुमारी फादजीला को स्पोर्ट्स का खासा शौक है और वह देश के खेल कार्यक्रमों पर नेशनल टीमों पर भी नजर रखती हैं.



4.सुल्तान की दूसरी पत्नी की बेटी हैं प्रिंसेस फादजीला

सुल्तान की दूसरी पत्नी की बेटी हैं प्रिंसेस फादजीला
4/5

राजकुमारी फादजीला सुल्तान हसनल बोल्किया की दूसरी पत्नी हजाह मरियम की बेटी हैं. 2003 में तलाक से पहले इस दंपति के चार बच्चे थे. फादजीला के छोटे भाई प्रिंस मतीन ने शादी की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. 



5.दुनिया भर से जुटे मेहमान, मास्क और कोविड प्रोटेक्शन भी दिखा

दुनिया भर से जुटे मेहमान, मास्क और कोविड प्रोटेक्शन भी दिखा
5/5

ब्रूनेई तेल संपदा से भरपूर देश है. ब्रूनेई के सुल्तान दुनिया के सबसे अमीर शासकों में से हैं. उनके कुल 12 बच्चे हैं. ब्रूनेई सुल्तान की लाइफस्टाइल काफी लैविश है और वह अपने शाही शौक की वजह से दुनिया भर में जाने जाते हैं. तस्वीरों में दिख रहा है कि मेहमानों ने मास्क लगा रखा है कोविड प्रोटेक्शन का पूरा ख्याल रखा गया है.



LIVE COVERAGE