trendingPhotosDetailhindi4002713

Youngest World Leaders: 35 साल के हैं चिली के नए राष्ट्रपति, जानें इस लिस्ट में और कौन हैं

चिली में राष्ट्रपति का चुनाव 35 साल के पूर्व छात्र नेता Gabriel Boric ने जीता है. इस वक्त दुनिया के कई देशों की कमान ऐसे ही युवा राजनेताओं के पास है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 21, 2021, 11:56 AM IST

चिली के नए राष्ट्रपति सिर्फ 35 साल के हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने 37 साल की उम्र में प्रधानमंत्री का पद संभाला था. इस वक्त दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां के राष्ट्राध्यक्ष कम उम्र के हैं. देखे इस लिस्ट में ऐसे ही प्रधानमंत्री और राष्ट्रपतियों को जो इस वक्त सबसे युवा लेकिन ताकतवर राष्ट्र प्रमुख हैं.  

1.35 साल के हैं चिली के नए राष्ट्रपति

35 साल के हैं चिली के नए राष्ट्रपति
1/8

चिली में हुए राष्ट्रपति चुनावों में 35 साल के गैब्रियल बोरिक ने बाजी मारी है. छात्र राजनीति से आने वाले बोरिक की जीत की कहानी बहुत फिल्मी है. मेट्रो किराये बढ़ाने को लेकर शुरू हुए विरोध के बाद वह देश में गैर-बराबरी और समान अधिकारों के लिए लड़ने वाले पोस्टर बॉय बने. उनके भाषणों और इरादों ने चिली को इतना प्रभावित किया कि देश ने 35 साल के युवा के हाथों में कमान सौंप दी. 



2.37 साल की उम्र में जेसिंडा ने संभाली देश की कमान

37 साल की उम्र में जेसिंडा ने संभाली देश की कमान
2/8

साल 2017 में जेसिंडा आर्डर्न ने जब न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, तो उनकी उम्र सिर्फ 37 साल थी. अपने कार्यकाल में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति बटोरी. न्यूजीलैंड में आतंकी हमले के बाद उनके व्यवहार की दुनिया भर में तारीफ की गई. कोरोना महामारी में भी उनके नेतृत्व का लोहा विश्व ने माना. यह उनका करिश्माई नेतृत्व ही था कि उन्होंने दूसरी बार भी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई.



3.38 साल के इराकली गैरीबाशविली के पास है जॉर्जिया की कमान 

38 साल के इराकली गैरीबाशविली के पास है जॉर्जिया की कमान 
3/8

38 साल के इराकली गैरीबाशविली ने फरवरी 2021 में देश के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली है. इराकली ने जब देश की कमान संभाली थी, तब पुरानी सरकार में दो किशोरों की हत्या को लेकर देश भर में अशांति का माहौल था. उन्होंने पद संभालते ही जॉर्जिया के स्थिर औऱ दूरगामी विकास का वादा किया.



4.फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बने मैक्रों

फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बने मैक्रों
4/8

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों साल 2017 में राष्ट्रपति बने. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 39 साल थी. वह फ्रांस के अब तक के इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति हैं. मैक्रों को उनके उदारवादी विचारों और बेदाग छवि के कारण देश में काफी लोकप्रियता मिली.



5.भारतीय मूल के लियो वराडकर 38 साल में बने PM

भारतीय मूल के लियो वराडकर 38 साल में बने PM
5/8

2017 में 38 साल के लियो वराडकर आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने. भारतीय मूल के वराडकर देश के पहले गे प्रधानमंत्री हैं. वराडकर की ख्याति दुनिया भर में समलैंगिक अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले के तौर पर भी है.



6.38 साल में कोस्टा रिका के राष्ट्रपति बने कार्लोस अल्वाराडो

38 साल में कोस्टा रिका के राष्ट्रपति बने कार्लोस अल्वाराडो
6/8

कोस्टा रिका के राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो अपने देश के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले वह लेबर मिनिस्टर रह चुके हैं. राजनीति में आने से पहले वह पत्रकार भी रहे थे.



7.30 साल में संसद पहुंची 34 में बनी फिनलैंड की PM

30 साल में संसद पहुंची 34  में बनी फिनलैंड की PM
7/8

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन सिर्फ 30 साल की उम्र में संसद पहुंची थी. 34 साल की उम्र में उन्होंन साल 2019 में देश की कमन संभाली. सना छात्र राजनीति से आती हैं. शुद्ध शाकाहारी सना अपने परिवार की पहली लड़की हैं जिसने यूनिवर्सिटी जाकर पढ़ाई की.



8.37 साल में राष्ट्रपति बने नायिब बुकेले

37 साल में राष्ट्रपति बने नायिब बुकेले
8/8

 37 साल की उम्र में एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति चुने गए. हालांकि राष्ट्रपति बनने के बाद इसी साल उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल में डिक्टेटर शब्द जोड़ दिया. बुकेले ये भी कहते हैं कि वह दुनिया के सबसे कूल तानाशाह हैं. उनके हालिया ट्विटर अकाउंट में लिखा है CEO ऑफ एल सल्वाडोर



LIVE COVERAGE