Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या Abortion अवैध होगा USA में? अखबार में छपी ख़बर से फैली सनसनी

पिछले दिनों पंद्रह साल पुराने अख़बार पॉलिटीको में एक ऐसी ख़बर छपी जिसके सच होने की हालत में abortion पूरे अमेरिका में गैर कानूनी हो जाता

क्या Abortion अवैध होगा USA में? अखबार में छपी ख़बर से फैली सनसनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : अमेरिका में एबॉर्शन का अधिकार बड़ा मसला है. 1973 में  Roe vs. Wade मामले में कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला देते हुए कहा गर्भसमापन या एबॉर्शन को कानूनी घोषित किया था हालांकि इसका इसकी सीमा सभी स्टेट में अलग-अलग हो सकती थी. पिछले दिनों पंद्रह साल पुराने अख़बार पॉलिटीको में एक ऐसी ख़बर छपी जिसके सच होने की हालत में गर्भसमापन पूरे अमेरिका में गैर कानूनी हो जाता. 

हुआ क्या था
दरअसल पॉलिटीको अख़बार बार ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट(American Supreme Court) के आगामी फैसले के  एक लीक ड्राफ्ट को छाप दिया था. यह फैसला इस बात की दरयाफ्त करता है कि सुप्रीम कोर्ट इस मत में है कि Roe vs. Wade  के मुद्दे में 1973 में दिए हुए फ़ैसले को बदल दिया जाए. पॉलिटीको की रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के नौ मानद जजों में पांच इस पक्ष में हैं कि देशभर में एबॉर्शन बैन कर दिया जाए. 

हिंदी जानने वाले युवाओं को सेना में क्यों भर्ती कर रही PLA? समझिए चीन का नया षडयंत्र


अमेरिका में है सनसनी 
इस ड्राफ्ट के लीक होने के साथ ही देश भर में सनसनी फ़ैल गई है. इस बारे में लोग देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) से भी सवाल जवाब कर रहे हैं. यह अपने आप में आश्चर्यजनक है कि सुप्रीम कोर्ट के किसी आगामी फ़ैसले का ड्राफ्ट लीक हो जाए. लोग लगातार इस बात पर कयास लगा रहे हैं कि किसने यह ड्राफ्ट लीक किया होगा. 

एबॉर्शन बड़ा मुद्दा है 
एबॉर्शन अमेरिका(USA) सहित पूरी दुनिया में स्त्री अधिकार को लेकर बड़ा मुद्दा माना जाता है. एबॉर्शन का कानूनी होना स्त्रियों के अपनी देह के अधिकार को सुरक्षित करना है. इसे गैरकानूनी बनाना अमेरिका की राजनीति में बड़ा तूफ़ान ला सकता है. यह अमेरिकी कंजर्वेटिव और लिबरल समुदाय के बीच गहरी खाई भी खींचता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement