Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taliban सरकार महिलाओं को घर में कैद करने के लिए रोज़ ला रही नए-नए फरमान,पढ़कर होगी आपको हैरानी

लड़कियों की शिक्षा से लेकर उनके पार्क में जाने पर पाबंदी तक तालिबान हर दिन नए तुगलकी फरमान जारी कर रहा है. अब एक और नया नियम बनाया गया है.

Taliban सरकार महिलाओं को घर में कैद करने के लिए रोज़ ला रही नए-नए फरमान,पढ़कर होगी आपको हैरानी

Taliban rules for female

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कभी स्कूल बंद, कभी पार्क जाने पर मनाही और अब फ्लाइट में अकेले सफर करने पर रोक. अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से ही हर रोज तालिबान महिलाओं के लिए नए-नए फरमान जारी कर रहा है. जब इन फरमानों पर कोई सवाल उठता है तो तालिबान का जवाब होता है कि वे इस्लाम के अनुसार ही महिलाओं के लिए यह नियम बना रहे हैं. जानते हैं अफगानिस्तान पर कब्जे के 9 महीनों के भीतर ही कैसे-कैसे फरमान जारी कर चुका है तालिबान-

बिना पुरुष अभिभावक के फ्लाइट में सफर नहीं कर सकती महिलाएं
यह नया फरमान अब तालिबान ने अफगानिस्तान एयरलाइंस के लिए जारी किया है. इसमें कहा गया है कि महिलाएं घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में बिना किसी पुरुष अभिभावक के यात्रा नहीं कर सकती हैं. यह फरमान तब जारी किया गया जब एक दर्जन के करीब महिलाएं काबुल के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दूसरे देशों के लिए यात्रा करने आई थीं.उन्हें बिना किसी पुरुष के यात्रा करते देख यह फरमान जारी किया गया. महिलाओं से कहा गया कि वे एक पुरुष अभिभावक के बगैर यात्रा नहीं कर सकतीं हैं. 

ये भी पढ़ें-  अपनी मिलिट्री यूनिट का नाम पानीपत क्यों रख रहा है Taliban?

इस आदेश के मुताबिक वे महिलाएं जिन्होंने पहले ही टिकट बुक की हुई थी, उन्हें सोमवार तक यात्रा करने का समय दिया गया था. इस बीच शनिवार को अकेले काबुल एय़रपोर्ट पहुंची महिलाओं को भी वापस लौटा दिया गया. तालिबान प्रशासन के प्रवक्ताओं ने इससे पहले कहा था कि विदेश में पढ़ाई के लिए जाने वाली महिलाओं को पुरुष अभिभावक के साथ ही होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-  7 महीने बाद स्कूल गई थी लड़कियां, तालिबान के फरमान के बाद फिर लगा ताला

छठी क्लास के बाद लड़कियां नहीं करेंगी पढ़ाई
बीते दिनों करीब सात महीनों में पहली बार अफगानिस्तान में स्कूल खुले थे, लेकिन कुछ ही घंटों में बंद करने का आदेश दे दिया गया. तालिबानी शिक्षा मंत्रालय ने 23 मार्च को कहा था कि इस्लामिक कानून और अफगान संस्कृति के हिसाब से पुख्ता इंतजाम किए जाने तक लड़कियों के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे.तालिबान शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस में यहां तक कहा गया कि छठी  से ऊपर की छात्राओं के स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- Taliban ने सुनाया एक और तुगलकी फरमान! काबुल के पार्कों में महिलाओं की एंट्री के लिए बनाया यह नियम

पार्क में जाने पर भी पाबंदी
बीते दिनों तालिबान ने राजधानी काबुल के पार्कों में महिला और पुरुषों के एक साथ जाने पर भी पाबंदी लगा दी थी. इस फरमान के अनुसार राजधानी काबुल के पार्को में महिला और पुरुष एक साथ नहीं जा सकते हैं. महिलाएं हफ्ते में 3 दिन और पुरुष 4 दिन पार्कों में जा सकते हैं. पार्कों में एंट्री के लिए महिलाओं को हिजाब पहनना जरूरी है.तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा था कि पब्लिक पार्कों में महिलाएं सिर्फ 3 दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी.पुरुषों की पार्क में एंट्री के लिए हफ्ते में 4 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार निर्धारित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- युद्ध के 31 दिन के बाद भी, जर्जर हो चुके Ukraine से क्यों नहीं जीत पा रही रूस की महाबली सेना?

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement