Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूक्रेन से भले ही जंग जीत रहा हो Russia पर घर में उसे Covid Virus से मुंह की खानी पड़ रही है

यूक्रेन से युद्धरत रूस घर की ज़मीन पर कोविड वायरसे लड़ रहा है. हफ्ते भर में वहां कोविड से 2,000 से अधिक जानें गई हैं.

यूक्रेन से भले ही जंग जीत रहा हो Russia पर घर में उसे Covid Virus से मुंह की खानी पड़ रही है

Coronavirus Covid-19 crisis. (Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : WHO के अनुसार कोरोना वायरस(Covid Virus) से पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में 26 हज़ार लोग मारे गए हैं. यह बताते हुए WHO ने यह भी बताया कि  मार्च के मुकाबले अप्रैल में कोरोना के केस कम हुए हैं. WHO की रिपोर्ट के अनुसार 28 मार्च से 3 अप्रैल के सप्ताह के बीच दुनिया भर में कोरोनावायरस के कुल मामले 90 लाख रहे. इस हफ़्ते में कुल 26 हज़ार लोगों की मौत दर्ज हुई . विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाटा के मुताबिक मार्च के पहले सप्ताह के मुकाबले ये मामले बेहद कम हैं.

कोरिया से आए सबसे अधिक नए केस  
सबसे ज्यादा नए केस कोरिया से दर्ज हुए हैं, जहां 28 मार्च से 3 अप्रैल के बीच कुल 20 लाख 58 हज़ार केस दर्ज हुए. यूरोपीय देश जर्मनी(Germany) में तकरीबन 14 लाख मामले दर्ज किये गए. फ्रांस तकरीबन 10 लाख केस के साथ तीसरे नंबर पर रहा.  

दुनिया में फैलनी शुरू हो गई है Covid जैसी एक और बीमारी, मिलते-जुलते हैं लक्षण

सबसे अधिक जान अमेरिका में गई 
कोविड से होने वाली मौतों(Covid Death) में सबसे अधिक संख्या अमेरिका से दर्ज की गई. यहां पिछले सप्ताह 4435 लोगों की मौत हो गई. रूस में भी काफ़ी संख्या में कोविड से मौत हुई है. वहां पिछले हफ्ते 2357 लोग मारे गए. रु कोरिया कुल मौतों के मामले में तीसरे नंबर पर रहा जहां 2336 लोगों की मौत हो गई.  

WHO ने कहा आंकड़ों के आकलन में बरतें सावधानी 
WHO के मुताबिक आंकड़ों के आंकलन में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कुछ देशों ने टेस्ट करने कम कर दिये हैं तो वहीं कुछ देशों ने मौतों को दर्ज करने का तरीका बदल दिया है.  चीन ने इस दौरान शंघाई में लॉकडाउन लगाया है. इसे कोविड के प्रकोप के तौर पर ही देखा जा रहा है जबकि WHO के आंकड़ों के मुताबिक चीन में ना तो केस हैं ना ही मौतों का आंकड़ा ज्यादा है.  
चीन के शंघाई(Shanghai) में कोरोना वायरस के 9 हज़ार केस मिले हैं. इसे देखते हुए चीन की सरकार शंघाई के ढाई करोड़ लोगों का टेस्ट करवाने की योजना बना रही है. फिलहाल भारत में कोरोना की स्थिति काबू में है. भारत में पिछले 24 घंटे में 1086 केस रिपोर्ट हुए हैं और 71 लोगों की मौत हो गई है.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement