Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'आवाजें डरावनी, दहल जाता है घर, कैसे निकलें', गाजा में फंसी हिंदुस्तानी महिला ने सुनाई आपबीती

जम्मू-कश्मीर की एक भारतीय महिला लुबना नजीर शब्बू और उनका परिवार युद्धग्रस्त गाजा पट्टी से सुरक्षित बाहर निकलने का इंतजार कर रहे हैं.

'आवाजें डरावनी, दहल जाता है घर, कैसे निकलें', गाजा में फंसी हिंदुस्तानी महिला ने सुनाई आपबीती

Lubna Nazir Shaboo trapped.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने ऐलान किया है कि गाजा में छिपे हमास के आतंकियों को पूरी तरह खत्म करेंगे. सेना ने अपील की है कि नागरिक में जो फिलिस्तीनी नागरिक बसे है वे तत्काल फिलिस्तीन के दक्षिणी हिस्से की ओर बढ़ जाएंगे. गाजा पट्टी की तबाही तय है. ऐसे में 11 लाख फिलिस्तीनियों को गाजा खाली करने की अंतिम वॉर्निंग इजरायल ने दी है. फिलिस्तीनी नागरिकों को हमास के आतंकी ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं.

गाजा में रहने वाली एक भारतीय महिला और उसका परिवार अपना घर छोड़कर मिस्र के नजदीक दक्षिणी सीमा के पास सुरक्षित रेस्क्यू के इंतजार में हैं. लुबना नजीर शाबू जम्मू और कश्मीर में रहती हैं. उन्होंने कहा, 'मैं अपने पति और बेटी के साथ सुबह-सुबह घर से निकली और सीमा के पास गाजा के दक्षिणी हिस्से तक पहुंचने के लिए मुझे कठिन समय से गुजरना पड़ा. इजरायली बमबारी में सभी सड़कें नष्ट हो गई हैं. अब ट्रांसपोर्ट भी एक बड़ा मुद्दा है.'  

लुबना नजीर शाबू उन चार भारतीय नागरिकों में से एक है जो गाजा में रहते हैं. इजरायल ने इस्लामी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया है. हमास ही साल 2007 से इस क्षेत्र को नियंत्रित करता है.

इसे भी पढ़ें- हमास के खिलाफ जंग में इजरायल के साथ कुकी, दुश्मनों की नाक में कर रहे दम

'कोई रास्ता नहीं, कहां जाएं'
लुबाना ने कहा, 'हम यहां रहेंगे और देखेंगे कि क्या हमें मिस्र जाने की अनुमति दी जा सकती है. वहां मेरे दो अन्य बच्चे भी पढ़ते हैं. गाजा से मिस्र के लिए निकलने वाली इकलौती सड़क राफा क्रॉसिंग, सोमवार को बंद कर दी गई है. गाजावासियों के भागने की सभी संभावनाएं व्यावहारिक रूप से बंद हो गईं हैं. गाजा में काम कर रही संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि इजरायल का फैसला पट्टी में फंसे नागरिकों के लिए मुसीबत हो सकता है.'

'पूरी रात डर के साए में जीते हैं हम'
लुबाना शब्बू ने कहा, 'बमबारी की आवाजें बहुत डरावनी हैं और पूरा घर हिल जाता है. यह बहुत ही डरावनी स्थिति है. इजरायल ने 2.3 मिलियन की आबादी वाले क्षेत्र में बिजली, पानी और खाद्य आपूर्ति भी काट दी है.'

इसे भी पढ़ें- आसमान के बाद अब इजरायल की ग्राउंड अटैक की तैयारी, क्या हमास जड़ से ही खत्म हो जाएगा

गाजा में भी भारतीय अधिकारी नागरिकों के संपर्क में हैं. उनके लिए राह निकालने की कोशिश की जा रही है. रामल्ला में भारत के प्रतिनिधि ने कहा, 'हम संपर्क में हैं और सभी भारतीयों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जमीनी हालात हमारे विकल्पों को बाधित कर रहे हैं.' भारत ने भी गाजा में बढ़ती हिंसा पर चिंता व्यक्त की है और लड़ाई खत्म करने की अफील की है.

इसे भी पढ़ें- आसमान के बाद अब इजरायल की ग्राउंड अटैक की तैयारी, क्या हमास जड़ से ही खत्म हो जाएगा

गाजा को तबाह करेगा इजरायल 
इजरायल अपने दुश्मनों को बख्शता नहीं है. इजरालय ने साफ कह दिया है कि गाजा छोड़कर आम नागरिक देश के दक्षिणी हिस्से में जाएं नहीं तो तबाही मचेगी. इजरायल की ओर से लगातार रॉकेट दागे जा रहे हैं. हमास के आतंकी ठिकानों को इजरायल ने तबाह कर दिया है. युद्ध के सातवें दिन 3,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement