Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bangladesh Unrest: 'लोकतांत्रिक हो अंतरिम सरकार' US ने बांग्लादेश के तख्तापलट में सेना को किया इशारा, 5 पॉइंट्स में ताजा अपडेट

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में सोमवार को हुए तख्तापलट के बाद वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत में शरण ली है. बांग्लादेशी सेना ने फिलहाल सत्ता संभाल ली है, लेकिन सेना ने अंतरिम लोकतांत्रिक सरकार बनाने की बात कही है.

Latest News
Bangladesh Unrest: 'लोकतांत्रिक हो अंतरिम सरकार' US ने बांग्लादेश के तख्तापलट में सेना को किया इशारा, 5 पॉइंट्स में ताजा अपडेट

Bangladesh Political Crisis के बीच प्रधानमंत्री आवास पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा हो गया है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में कई दिन से आरक्षण के खिलाफ चल रही हिंसा सोमवार को अचानक देश में सत्ता के बदलाव तक पहुंच गई. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना को महज 45 मिनट के अंदर अपनी सत्ता के साथ ही देश छोड़कर भारत में शरण लेनी पड़ी है. प्रदर्शनकारियों ने ढाका में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री आवास में तोड़फोड़ की है और उसका सामान लूटकर लोग अपने साथ ले गए हैं. साथ ही गृह मंत्री के आवास में भी आग लगाने की कोशिश की गई है. बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति गिरा दी गई है. इस पूरे घटनाक्रम के पीछे प्रदर्शनकारियों को बांग्लादेशी सेना की भी शह नजर आई है, जिसने शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद अपरोक्ष तरीके से सत्ता संभाल ली है. हालांकि बांग्लादेशी सेना के चीफ जनरल वकार उज-जमां ने देश की जनता को संबोधित करते हुए शांति बनाने की अपील की है. अपने संबोधन में जनरल जमां ने जल्द ही लोकतांत्रिक अंतरिम सरकार के गठन का भी वादा किया है, लेकिन इस बीच बांग्लादेश के हालात को लेकर पूरी दुनिया में चिंता पैदा हो गई है. अमेरिका ने सीधे बांग्लादेशी सेना को चेतावनी भी जारी कर दी है.

आइए 5 पॉइंट्स में पढ़ते हैं कि शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद क्या-क्या हुआ है-

1.  अमेरिका बोला- समावेशी और लोकतांत्रिक हो अंतरिम सरकार

बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच अमेरिका का बयान आया है. रॉयटर्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने बांग्लादेशी सेना का नाम लिए बिना चेतावनी जारी की है. व्हाइट हाउस ने कहा,'बांग्लादेश के हालात पर हमारी करीबी नजर है. अमेरिका की अपील है कि अंतरिम सरकार लोकतांत्रिक और समावेशी हो. अमेरिकी विदेश विभाग ने भी स्पष्ट किया है कि फिलहाल उनका देश बांग्लादेश को दी जा रही वित्तीय सहायता नहीं रोकेगा, लेकिन वहां हुई हिंसा की जांच की जाएगी और लोकतांत्रिक स्थिति देखी जाएगी. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलन ने कहा,'वित्त वर्ष 2023 में अमेरिका ने बांग्लादेश को 212 मिलियन डॉलर की आर्थिक विकास व स्वास्थ्य सहायता दी है. अगस्त 2017 से हमने रोहिंग्या शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए उन्हें 2 अरब डॉलर की मानवीय सहायता दी है. फिलहाल हम उन्हें सहायता देना जारी रखेंगे. लेकिन पिछले कुछ सप्ताह में हुई हिंसा की हमें पूरी पारदर्शी जांच करनी चाहिए. हमें बांग्लादेशी लोगों की आकांक्षा के अनुरूप लोकतांत्रिक शासन का रास्ता तैयार करना होगा.


यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: शेख हसीना का अब क्या होगा? भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी 


2. EU ने भी की बांग्लादेशी सेना से लोकतांत्रिक सरकार को सत्ता देने की अपील

संयुक्त राष्ट्र (UN) और यूरोपीय संघ (EU) ने भी बांग्लादेश के हालात पर करीबी नजर होने की बात कही है.यूरोपीय संघ ने भी बांग्लादेश में लोकतांत्रिक सरकार को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपने की अपील सेना से की है. 27 यूरोपीय देशों के समूह के चीफ जोसेफ बॉरेल ने कहा,' बांग्लादेशी घटनाक्रम पर हमारी करीबी नजर है. प्रदर्शनों में लोगों की मौत का बेहद दुख है. मानवाधिकारों का सम्मान होना चाहिए. गैरकानूनी तरीके से बंदी बनाए गए लोग फौरन रिहा होने चाहिए. हमें उम्मीद है कि बांग्लादेशी सेना प्रमुख अपनी कही बात के अनुरूप शांति से हालत से निपटेंगे और गैरकानूनी हत्याओं की निष्पक्ष जांच होगी. सेना को लोकतांत्रिक तरीके से चुनी सरकार को सत्ता सौंपनी चाहिए.' संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस की तरफ से उनके उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा,'महासचिव बांग्लादेश के घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. अंतरिम सरकार के गठन पर हमारी निगाह है.'

3. बंगाल में अलर्ट, मेघालय ने सीमा पर लगाया नाइट कर्फ्यू

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद भारत ने उससे सटी सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है. बांग्लादेश में हिंदुओं के भी घर और मंदिर जलाने की खबरें आई हैं. इसके बाद वहां से भारत की तरफ पलायन बढ़ सकता है. इसके चलते सीमा पर सख्ती बढ़ा दी गई है. पश्चिम बंगाल में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. पश्चिम बंगाल पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया या व्हाट्सएप आदि जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर कोई भी भड़काऊ पोस्ट या वीडियो शेयर नहीं की जाए. पुलिस ने एक्स पर लिखा,'पड़ोसी बांग्लादेश में मौजूदा हालात के बीच कुछ लोगों ने ऐसी पोस्ट और वीडियो शेयर की हैं, जिनसे शांति व्यवस्था बिगड़ सकती है. कृपया अफवाहों पर ध्यान ना दें और ऐसे पोस्ट शेयर करने से बचें.' उधर, मेघालय ने भी बांग्लादेश से सटी अपनी सीमा पर नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. मेघालय के डिप्टी सीएम प्रेस्टोलन तिनसॉन्ग ने इसकी जानकारी दी है.


यह भी पढ़ें- Bangladesh Political Crisis: जेल से बाहर आएंगी खालिदा जिया, जानें भारत पर क्या होगा असर 


4. भारत में दी गई शेख हसीना को हाई लेवल सिक्योरिटी

बांग्लादेशी वायुसेना के विशेष विमान से भारत पहुंची वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना को हाई लेवल सिक्योरिटी दी गई है. शेख हसीना सोमवार शाम को दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन स्थित भारतीय वायुसेना के एयरपोर्ट पर उतरी थीं. इससे पहले भारतीय सीमा में उनका विमान पहुंचते ही हाशिमाार एयरबेस से उड़े 101 स्क्वॉड्रन के दो राफेल फाइटर जेट ने बिहार और झारखंड के आसमान में कड़ी निगरानी शुरू कर दी. भारतीय वायुसेना ने राडार पर इमरजेंसी प्रोटोकॉल भी घोषित किया, जिसके बाद बांग्लादेशी सीमा पर कड़ी नजर रखी गई. भारतीय सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी और भारतीय वायुसेना चीफ एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी खुद हालात पर नजर रख रहे थे. भारतीय सेना के टॉप ऑफिशियल्स लगातार शेख हसीना के विमान के साथ कम्युनिकेशन में बने रहे. जनरल द्विवेदी की इंटिग्रेटिड डिफेंस स्टाफ चीफ जनरल जॉनसन फिलिप मैथ्यू और खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों व अन्य टॉप सुरक्षा अधिकारियों के साथ भी हाई लेवल मीटिंग हुई, जिसमें बांग्लादेश के हालात के बाद भारतीय रणनीति पर चर्चा की गई. हिंडन एयरबेस पर हसीना के विमान का स्वागत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने किया, जिनके साथ हसीना की एयरपोर्ट पर ही एक घंटा लंबी बैठक हुई. इसके बाद डोभाल सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पहुंचे, जो इस मुद्दे पर कैबिनेट मीटिंग कर रहे थे. डोभाल ने उन्हें हालात की पूरी जानकारी दी. 


यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: कौन थे Sheikh Hasina के पिता मुजीबुर रहमान, जिन्हें कहते हैं बांग्लादेश का राष्ट्रपिता 


5. पूरे बांग्लादेश में चल रही लूटपाट, जलाए जा रहे विरोधियों के घर

बांग्लादेश में सभी जगह दंगाई सड़कों पर उतर आए हैं.ढाका में प्रधानमंत्री आवास में घुसे प्रदर्शनकारियों ने वहां जमकर तोड़फोड़ की है. सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें पीएम आवास का सामान उठाकर दंगाई अपने घर ले जाते दिख रहे हैं. देश के बाकी हिस्सों में भी तोड़फोड़ और लूटपाट की खबरें सामने आ रही हैं. BBC के मुताबिक, शेख हसीना सरकार के गृह मंत्री के आवास में भी तोड़ फोड़ की गई है. यह अशांति रविवार को आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों के सविनय अवज्ञा आंदोलन के हिंसक हो जाने के बाद फैली है. रविवार को हुई हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. हालांकि पुलिस ने महज 20 की मौत की पुष्टि की है. कई जगह हिंदुओं के घरों और मंदिरों में भी तोड़फोड़ करने की खबरें सामने आई हैं.


यह भी पढ़ें- बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों का तांडव, हिंदुओं के घर और मंदिर जलाए, सेना के टैंक पर किया कब्जा 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement