Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्यों तिलमिलाया चीन और दे डाली एक और Ukraine जैसे संकट की धमकी?

अमेरिकी, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एक साझा बयान जारी करते हुए कहा कि तीनों देश Hypersonics बनाएंगे. पुष्पेंद्र कुमार की रिपोर्ट-

क्यों तिलमिलाया चीन और दे डाली एक और Ukraine जैसे संकट की धमकी?

ऑस्ट्रेलिया, UK और USA ने ऐलान किया है कि AUKUS फोरम के जरिए हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार करने के लिए साथ काम करेंगे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  ऑस्ट्रेलिया, United Kingdom और USA ने ऐलान किया है कि हाल ही में बने AUKUS फोरम के जरिए हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार करने के लिए साथ काम करेंगे. Indo-Pacific क्षेत्रों में चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के पीएम और ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने एक साझा बयान जारी करते हुए कहा कि तीनों देश Hypersonics बनाएंगे. एक-दूसरे से जरूरी जानकारी साझा करेंगे. साथ ही डिफेंस सेक्टर में नई शुरुआत के लिए एक-दूसरे का सहयोग करेंगे.

तिलमिलाया चीन
इस फैसले से चीन तिलमिला गया है. चीन ने दुनिया में एक और यूक्रेन बनाने तक की धमकी दे डाली है. यूनाइटेड नेशंस में चीन के राजूदत ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम को दुनिया में यूक्रेन जैसा एक और संकट पैदा करने से बचना चाहिए. चीन के राजदूत का कहना है कि जो भी 'यूक्रेन संकट' नहीं देखना चाहता उसे इस तरह का कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे दुनिया के किसी दूसरे हिस्से में यूक्रेन जैसा संकट पैदा हो.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों रोज केवल 80 पैसे ही बढ़ रही हैं Petrol-Diesel की कीमतें, यहां समझिए पूरा गणित

क्या होती है हाइपरसोनिक मिसाइल
हाइपरसोनिक मिसाइल ऐसी मिसाइल हैं जो पलक झपकते ही दुश्मन को तबाह कर देती है, जिन्हें दुनिया में मौजूद कोई भी डिफेंस सिस्टम रोकने या Intercept करने में सक्षम नहीं है. अमेरिका, रूस और चीन सभी देश हाइपरसोनिक मिसाइलों को और ज्यादा विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. पेंटागन के बजट-2023 में 4.7 बिलियन US डॉलर का बजट सिर्फ हाइपरोसनिक हथियार बनाने और उनके बारे में रिसर्च करने के लिए रखे गए हैं.

क्या है AUKUS?
AUKUS में A का मतलब ऑस्ट्रेलिया, UK का मतलब यूनाइटेड किंगडम और US का मतलब अमेरिका से है. Indo-Pacific में चीन की बढ़ती आक्रामकता को रोकने के लिए सितंबर में इस फोरम को बनाया गया था.

ये भी पढ़ें- Ukraine पर रूस के हमले का 42वां दिन, वीरान हो गए कई शहर, तस्वीरें कह रहीं कहानीं, देखें

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement