Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीनी सैटेलाइट ने की पटना की जासूसी, गलवां घाटी से है इसका खास कनेक्शन

Qimingxing 1 AI Satellite: चीनी वैज्ञानिकों ने खुद इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि उनकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित सैटेलाइट ने खुद ही बिहार के पटना और जापान के ओसाका शहर की निगरानी का टास्क असाइन कर लिया है.

चीनी सैटेलाइट ने की पटना की जासूसी, गलवां �घाटी से है इसका खास कनेक्शन

Chinese Spy Satellite ने भारत की निगरानी की है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India vs China- चीन की तरफ से दूसरे देशों में जासूसी कराना कोई नई बात नहीं है. खासतौर पर भारत में चीन के जासूसों की संदिग्ध गतिविधियां रही हैं, क्योंकि बेहद लंबी सीमा को साझा करने वाले दोनों देशों के बीच कई जगह को लेकर विवाद चल रहा है. लेकिन अब एक ऐसी जासूसी की खबर सामने आई है, जो आपको चिंता में डालने के साथ ही हैरान भी कर सकती है. चीन की एक सैटेलाइट बिहार की राजधानी पटना और जापान के ऐतिहासिक शहर ओसाका की 24 घंटे बेहद 'करीबी' निगरानी कर रही है. हालांकि सैटेलाइट को पटना की निगरानी करने का निर्देश किसी इंसान ने नहीं बल्कि AI ऑपरेटिड मशीन ने दिया है और मशीन के इस निर्देश का कनेक्शन साल 2020 में भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में हुए संघर्ष से है.

चीनी वैज्ञानिकों ने खुद दी है जानकारी, बताया है प्रयोग का हिस्सा

Wion की रिपोर्ट के मुताबिक, पटना और ओसाका की सैटेलाइट से निगरानी की जानकारी खुद चीनी वैज्ञानिकों ने ही दी है, जिन्होंने इसे अपने आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) मशीन से जुड़े प्रयोग का हिस्सा बताया है. चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वे AI मशीन को पृथ्वी की कक्षा में अस्थायी रूप से सैटेलाइट का पूरा कंट्रोल देकर आकाश में उसके व्यवहार की टेस्टिंग के इस 'लैंडमार्क एक्सपेरिमेंट' में सफल रहे हैं.

यह रिसर्च टीम चीन के सूरवेइंग शहर में मौजूद स्टेट यूनिवर्सिटी की केई लेबोरेटरी ऑफ इंफॉरमेशन इंजीनियरिंग की है. South China Morning Post के मुताबिक, टीम का नेतृत्व कर रहे वांग मी ने 3 अप्रैल को बातचीत में बताया कि इस प्रयोग का उद्देश्य केवल यह देखना था कि एआई अपने हिसाब से सैटेलाइट ऑपरेशन में किस तरह काम करेगी. उन्होंने कहा कि इससे सैटेलाइट मिशन प्लानिंग में मौजूदा नियमों को तोड़ने में मदद मिली है. 

AI ने दिया सैटेलाइट को पटना के 'closer look' का आदेश

रिसर्च टीम का पेपर वुहान यूनिवर्सिटी के जियोमेटिक्स एंड इंफॉरमेशन साइंस जर्नल में पब्लिश हुआ है. जिसमें बताया गया है कि एक छोटी अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट Qimingxing 1 का कंट्रोल 24 घंटे के लिए AI मशीन के हवाले किया गया था. मशीन ने सैटेलाइट को बिना किसी मानवीय आदेश के पूरी तरह सफलता से संचालित किया है. इस दौरान एआई ने खुद ही अपने लिए टास्क तैयार किया और पटना शहर व ओसाका शहर पर 'करीबी नजर' रखने का आदेश सैटेलाइट को दिया.

क्यों दिया पटना पर निगरानी का आदेश

दरअसल पटना शहर में ही बिहार रेजीमेंट का मुख्यालय है. भारतीय सेना की इसी रेजीमेंट के जवानों ने साल 2020 में गलवां घाटी में हुए संघर्ष में चीनी सेना को चुनौती दी थी. माना जा रहा है कि इसी कारण एआई ने चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर पटना शहर की निगरानी का आदेश दिया है.

जापान के ओसाका शहर की निगरानी का आदेश देने के पीछे भी ऐसा ही कारण है. ओसाका शहर में जापान का सबसे व्यस्त बंदरगाह है. यहीं से अमेरिकी नौसेना प्रशांत महासागर में अपने अभियान संचालित करती है. फिलहाल प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका और चीन एक-दूसरे से अघोषित टकराव जैसी मुद्रा में हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement