Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Research: 3500 सालों से खाया जा रहा है साग, भारत नहीं इस देश से हुई थी शुरुआत!

साढ़े 3 हजार साल पहले पश्चिमी अफ्रीका में हरी-पत्तेदार सब्जियों को पहली बार पकाकर थाली में परोसा गया था.

Research: 3500 सालों से खाया जा रहा है साग, भारत नहीं इस देश से हुई थी शुरुआत!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमें अक्सर हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली बार इन सब्जियों को आज से 3500 साल पहले पकाया गया था?

दरअसल हाल ही में पुरातत्व वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया है कि साढ़े 3 हजार साल पहले पश्चिमी अफ्रीका में हरी-पत्तेदार सब्जियों को पहली बार पकाकर थाली में परोसा गया था. इसके लिए जर्मनी के गोथे यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल ने 450 ऐतिहासिक बर्तनों का अध्ययन किया जिनमें से 66 में लिपिड्स मौजूद थे. 

ये भी पढ़ें- दुनिया का ऐसा देश जहां 40 मिनट की होती है रात, Country of Midnight Sun के नाम से है पहचान

रिसर्च टीम ने इन बर्तनों से लिपिड के सैंपल लेकर अध्ययन किया. जर्नल आर्कियोलॉजिकल एंड एंथ्रोपोलॉजिकल साइंसेज में प्रकाशित परिणामों से पता चला कि 66 में से एक तिहाई लिपिड प्रोफाइल पौधों की प्रजातियों से जुड़े हुए थे. हालांकि इन पत्तेदार सब्जियों को मसाले और दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर पकाया जाता था. इसके अलावा लोग इन्हें मछली और मांस के साथ भी पकाकर खाते थे.

वहीं ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का मानना है कि सेंट्रल नाइजीरिया के नोक लोगों को अपने खाने में अलग-अलग तरह के पौधों को मसालों के साथ खाना पसंद है. उन्हें कार्बनाइज्ड पौधों का इस्तेमाल अच्छा लगता है और स्टार्च वाले पौधों से वे अपनी खास डिश तैयार करते हैं. साथ ही उन्हें जिमीकंद के साथ बाजरा को भी उगाना और उसके पकवान बनाना पसंद था. हालांकि वे कौन से पकवान थे, यह किसी को नहीं पता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement