Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैलिफॉर्निया में कामगारों को Covid Positive होने पर मिलेगी पेड लीव, जानें क्या है यह कानून

कैलिफॉर्निया में कोविड पॉजिटिव होने पर कामगारों को पेड लीव मिलेगी. इसके लिए नया कानून भी बनाया गया है. अमेरिका में अब 4 राज्यों में यह सुविधा है.

कैलिफॉर्निया में कामगारों को Covid Positive होने पर मिलेगी पेड लीव, जानें क्या है यह कानून
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोविड-19 महामारी में कई देशों ने रोजगार से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं. हाल ही में कैलिफॉर्निया विधानमंडल ने भी इससे जुड़ा एक विधेयक पारित किया है. विधेयक में कोविड पॉजिटिव होने पर श्रमिकों को दो सप्ताह तक का भुगतान देने की बात कही गई है. महामारी आने के बाद कैलिफॉर्निया में पहले भी एक ऐसा कानून बनाया गया था लेकिन मामलों में गिरावट के बाद उसे खत्म कर दिया गया था. इस कानून से कोविड पॉजिटिव होने पर श्रमिकों को आर्थिक सहायता मिलेगी. 

क्या कहता है नया कानून
रोजगार संघ बीमारी के लिए छुट्टी कानून को नए सिरे से लागू करने का दबाव राज्य पर बना रहे थे. सांसदों ने आखिरकार इस विधेयक को मंजूरी दे दी  है. अब कानून को अमली जामा पहनाने के लिए गवर्नर न्यूजॉम के पास भेजा गया है. न्यूजॉम के हस्ताक्षर करने के साथ ही यह कानून प्रभावी हो जाएगा. 

पढ़ें: स्‍टाफ पर मेहरबान हुई यह कंपनी, गिफ्ट में दिया 1 करोड़ रुपये का Free Holiday 

कोविड मरीजों को पेड लीव देने वाला चौथा राज्य 
इस कानून के लागू होते ही कैलिफॉर्निया कोविड पॉजिटिव होने पर कामगारों को पेड लीव देने वाला चौथा अमेरिकी राज्य बन जाएगा. यह कानून 26 या अधिक कर्मचारियों वाली सभी कंपनियों पर लागू होगा. कई रिपब्लिकन सांसदों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया था. रिपब्लिकन सांसदों का तर्क है कि कंपनी मालिकों को बहुत खर्च करना पड़ सकता है. कंपनियां पहले से ही महामारी की वजह से नुकसान उठा रही हैं.  

रिपब्लिकन पार्टी कानून के विरोध में 
रिपब्लिकन सांसद विंस फोंग ने कहा कि यह बिल एक वित्तीय बोझ है. इससे स्थानीय स्टोर, रेस्तरां या एक एनजीओ जैसी संस्थाओं का दिवालिया निकल सकता है. कैलिफॉर्निया चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष और सीईओ जेनिफर बैरेरा ने कहा कि उनका संगठन कानून का समर्थन करता है. यह श्रमिकों और हमारी अर्थव्यवस्था दोनों की रक्षा के लिए एक संतुलित कदम है.

पढ़ें: अमेरिका ने ISIS-K के सरगना ‘सनाउल्ला गफ्फारी’ पर घोषित किया एक करोड़ डॉलर का इनाम 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement