Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: चीन की कोविड पॉलिसी के आलोचकों पर भड़के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दे डाली ये बड़ी चेतावनी 

Covid के कारण शंघाई में पिछले दो महीने से लॉकडाउन लगा है जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई है और इसके चलते चीनी सरकार का विरोध हो रहा है.

Covid: चीन की कोविड पॉलिसी के आलोचकों पर भड़के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दे डाली ये बड़ी चेतावनी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन में कोरोनावायरस (Covid) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में वहां के 26 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है. इसके बावजूद देश में Covid के मामले में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है जिसके चलते अब चीन की जीरो कोविड पॉलिसी पर सवाल खड़े हो रहे है. ऐसे में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आलोचकों पर हमला बोलते हुए उनके लिए कड़ी चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही कोविड से देश में होने वाले असर पर भी बड़ी बातें कही हैं.

राष्ट्रपति ने दिया बड़ा संदेश

दरअसल, चीन की सत्ताधारी तानाशाह कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च स्थायी समिति ने जीरो Covid पॉलिसी के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही इस पॉलिसी को गलत तरीके से प्रस्तुत करने, संदेह करने या अस्वीकार करने वालों से सख्ती से निपटने की बात कही. गौरतलब है कि चीन के सबसे बड़े आर्थिक शहर शंघाई के कठोर लॉकडाउन के बाद भी Covid पर काबू नहीं पाया जा सका जिसके बाद पर जनता का आक्रोश देखने को मिला था. 

क्या जिनपिंग का हुआ आंतरिक विरोध 

ऐसे में चीनी राष्ट्रपति ने अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. इन आलोचनाओं के चलते ऐसा पहली बार है कि जिनपिंग ने शिखर सम्मेलन करके Covid के खिलाफ चीन की लड़ाई के बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी की है. बैठक में समूह ने यह भी घोषणा की कि उनका उद्देश्य जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर अपर्याप्त जागरूकता, तैयारी, श्रम, तिरस्कार,अरुचि और सोच में नकारात्मकता से निपटना है. वहीं दूसरी ओर लंबे समय से चीनी राजनीति पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों के अनुसार, बैठक कर यह गंभीर चेतावनी जारी करना इस बात की ओर इशारा करती है पार्टी के अंदर भी जिनपिंग की जीरो Covid पॉलिसी का विरोध हुआ है.

Liquor Sale in Delhi: अरविंद केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब रात के 3 बजे तक बिकेगी शराब

जनता ने भी किया है विरोध

आपको बता दें कि चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में भयंकर Covid के चलते 2 महीने से लॉकडाउन लगा है. कई और शहरों में भी लॉकडाउन है. लॉकडाउन की वजह से घरों में कैद लोगों को काफी दिक्कत हो रही है. शंघाई में बड़ी संख्या में लोग पिछले पांच हफ्तों में सोशल मीडिया पर मदद मांग रहे हैं. लोग यहां खाने की कमी, इलाज की कमी और अन्य दिक्कतों के बारे में लगातार आवाज उठा रहे हैं. कुछ लोगों ने विरोध में अपनी खिड़कियों से बर्तनों को बजाकर विरोध जताया.यही कारण है कि अब आक्रोश में आकर इन विरोध करने वालों की आवाज को दबाने के लिए शी जिनपिंग ने सख्त संदेश जारी किया है. 

PM Kisan Yojana: बस कुछ ही दिनों में आएगी 11वीं किस्त, 2,000 रुपये पाने के लिए अभी करें ये काम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement