Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

20 सालों से फरार था कुख्यात माफिया, Google Maps की मदद से जेल पहुंचा

गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू की फोटो खंगालते-खंगालते पुलिस को शातिर गैंगस्टर का सुराग हाथ लग गया जो फोटो में एक दुकान के बाहर खड़ा हुआ नजर आ रहा था.

20 सालों से फरार था कुख्यात माफिया, Google Maps की मदद से जेल पहुंचा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इटली की पुलिस ने 20 साल पहले फरार हुए एक कुख्यात माफिया को धर दबोचा है. स्पेन से फरार हुए इस माफिया को पकड़ने में गूगल मैप्स (Google Maps) ने पुलिस की मदद की है. 

जानकारी के अनुसार, गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू की फोटो खंगालते-खंगालते पुलिस को शातिर गैंगस्टर का सुराग हाथ लग गया जो फोटो में एक दुकान के बाहर खड़ा हुआ नजर आ रहा था. यहीं से पुलिस को हिंट मिला और उन्होंने इसकी गहन जांच शुरू की. इसके बाद इटली पुलिस ने बिना देर किए अपराधी को धर दबोचा.

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, मोस्ट वांटेड गैंगस्टर 61 वर्षीय जिओआचिनो गैमिनो 2002 में रोम की रेबिबिया जेल से भाग गया था और 2003 में कई साल पहले की गई एक हत्या के लिए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी.

इसके बाद से ही पुलिस उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही थी. दो साल की जांच के बाद वह गैलापागर में ट्रैक किया गया. यहां वह एक नकली नाम के साथ लंबे समय से छिपा हुआ था. यहीं उसने शादी भी की थी और एक शेफ के रूप में काम कर रहा था. साथ ही उसने एक फल और सब्जी की दुकान भी खोल रखी थी.

वहीं जांच के दौरान गूगल स्ट्रीट व्यू की फोटोज देखते-देखते पुलिस ने उसे इसी दुकान के बाहर खड़ा हुआ देखा. 

गैमिनो एक सिसिली माफिया गैंग का सदस्य है, जिसे स्टिडा कहा जाता है. मामले की जानकारी देते हुए इटैलियन एंटी-माफिया पुलिस यूनिट (डीआईए) के उप निदेशक निकोला अल्टिएरो ने कहा, 'फोटोग्राम ने हमें जांच करने में मदद की. गैमिनो 2002 में रोम की रेबिबिया जेल से भाग गया था और एक अदालत ने उसे कई साल पहले की हत्या के लिए 2003 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी.'

गैमिनो फिलहाल स्पेन में हिरासत में है और फरवरी के अंत तक उसे वापस इटली लाने की उम्मीद है. दूसरी तरफ अपनी गिरफ्तारी के बाद वह खुद भी हैरान है. 

द गार्जियन की रिपोर्ट में बताया गया कि उसने अपनी गिरफ्तारी के बाद पुलिस से पूछा था कि उसे कैसे खोज निकाला गया क्योंकि उसने अपने परिवार को करीब 10 साल से फोन तक नहीं किया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement