Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Helene Updates: US पर टूटा 'हेलेन' का भयानक कहर, 1 महीने के जुड़वां बच्चों समेत 49 की मौत

Cyclone Helene Updates: अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी तटीय इलाकों में करीब 225 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से घुसे हेलेन चक्रवात ने फ्लोरिडा समेत चार राज्यों में भयानक तबाही मचाई है. आम लोगों के साथ ही रेस्क्यू टीमों के वॉलंटियर्स की भी मौत हुई है.

Latest News
Cyclone Helene Updates: US पर टूटा 'हेलेन' का भयानक कहर, 1 महीने के जुड़वां बच्चों समेत 49 की मौत

Cyclone Helene के कारण हुई भारी बारिश के बाद नॉर्थ कैरोलिना में आई भयानक बाढ़.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cyclone Helene Updates: अमेरिका के दक्षिणी-पूर्वी राज्यों में हेलेन चक्रवात तबाही लेकर आया है. चक्रवात के कारण फ्लोरिडा समेत 5 राज्यों में जबरदस्त तबाही मची है. करीब 225 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से अमेरिका में घुसे चक्रवात की चपेट में आकर सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और भीषण बारिश के कारण बाढ़ भी आई है, जिसके चलते अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में एक महीने के जुड़वां बच्चे और एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है. मरने वालों में रेस्क्यू टीमों के वॉलंटियर्स भी शामिल हैं. कई जगह बिजली और कम्युनिकेशन लाइनें ठप हो गई हैं. चक्रवात अभी भी पूरी तेजी पर बना हुआ है, जिससे और ज्यादा तबाही मचने की उम्मीद है. रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद के लिए सेना के करीब 4,000 सैनिक तैनात किए गए हैं.

सबसे पहले फ्लोरिडा पहुंचा चक्रवात

एसोसिएटेड प्रेस के हवाले से PTI की रिपोर्ट में बताया गया है कि चक्रवात सबसे पहले गुरुवार देर रात को फ्लोरिडा के बिग बेंड गांव में पहुंचा था. उस समय चक्रवात की रफ्तार 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी. इसके बाद चक्रवाती दक्षिणी-पूर्वी अमेरिका के जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया में पहुंच चुका है और वहां भी तबाही मचा रहा है. इन राज्यों में ही 49 लोगों की मौत की खबर है, जिनमें फायर ब्रिगेड के तीन वॉलंटियर्स भी शामिल हैं. सभी जगह भयंकर बारिश हो रही है, जिससे बाढ़ भी आ गई है. अटलांटा में ही 48 घंटे के दौरान 28.24 सेंटीमीटर बारिश हुई है, जो साल 1878 के बाद दो दिन के दौरान भारी बारिश का नया रिकॉर्ड है.

अस्पतालों की बिजली गुल, इलाज में हो रही दिक्कत

चक्रवात के कारण बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है, जिसके चलते बहुत सारे इलाके अंधेरे में डूब गए हैं. कई जगह अस्पतालों की बिजली गुल होने से घायलों और अन्य मरीजों के इलाज में भी दिक्कत की खबरें सामने आई हैं. फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में करीब 40 लाख घरों की बिजली आपूर्ति ठप होने की खबर है. जॉर्जिया, अलबामा, कैरोलिनास, फ्लोरिडा और वर्जीनिया के गवर्नरों ने अपने राज्यों में इमरजेंसी घोषित कर दी है.  

25 अरब डॉलर की संपत्ति के नुकसान का अनुमान

तूफान की चपेट में आकर बड़े पैमाने पर घर, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, वाहन आदि को नुकसान पहुंचा है. 'मूडीज एनालिटिक्स' ने एक रिपोर्ट में चक्रवाती तूफान के चलते अब तक करीब 25 अरब डॉलर की संपत्ति का नुकसान होने का अनुमान जताया है. चक्रवात का असर इतना भयंकर हुआ है कि टेनेसी के उत्तरी इलाकों में सैकड़ों मील तक बस मलबा ही फैला हुआ दिख रहा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement