Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

इस दिन आएगा साल का पहला साइक्लोन 'मोचा', IMD ने जारी किया अलर्ट

Mocha Cyclone: मोचा साइक्लोन का असर बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम बंगाल और ओडिशा में देखने को मिल सकता है.

इस दिन आएगा साल का पहला साइक्लोन 'मोचा', IMD ने जारी किया अलर्ट

Mocha Cyclone 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में साल 2023 का पहला साइक्लोन आने वाला है. इस चक्रवाती तूफान को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने कहा है कि 6 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान इस चक्रवात के बनने पर तूफान के साथ भारी बारिश की संभावनाएं हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि 6 मई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बन सकता है.  इस मामले में IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया, "कुछ प्रणालियों ने इसके एक चक्रवात होने का पूर्वानुमान जताया है. हम नजर रख रहे हैं. नियमित रूप से अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा."

उत्तराखंड के मंत्री की दबंगई, मामूली कहासुनी पर शख्स को पीटा, VIDEO वायरल

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय मौसम वैज्ञानिकों भी भारत में मई के दूसरे महीने में चक्रवाती तूफान का अनुमान जताया है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि कम दबाव के चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका प्रबल है. इस चक्रवात का असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक रहने का अनुमान है.

इस दिन आएगा साल का पहला साइक्लोन 'मोचा', IMD ने जारी किया अलर्ट

मोचा रखा जा सकता है नाम

वैश्विक मौसम विज्ञान संगठन (WMO) और एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक आयोग (ESCAP) के सदस्य देशों की ओर से अपनाई जाने वाली नामकरण प्रणाली के आधार पर इसका नाम मोचा रखा जा सकता है. यमन ने लाल सागर तट पर एक बंदरगाह शहर ‘मोचा’ के नाम पर इस चक्रवात का नाम का सुझाया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement