Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox: अमेरिका में मिला मंकीपॉक्स का पहला मरीज, ब्रिटेन और यूरोप में भी फैला वायरस

Monkeypox Virus in America: खतरनाक मंकीपॉक्स वायरस अब अमेरिका भी पहुंच गया है. कनाडा से आए एक शख्स में इसकी पुष्टि हुई है.

Monkeypox: अमेरिका में मिला मंकीपॉक्स का पहला मरीज, ब्रिटेन और यूरोप में भी फैला वायरस

Monkeypox Crisis.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरोप के कुछ देशों में मंकीपॉक्स के केस पाए जाने के बाद अमेरिका में भी मंकीपॉक्स (Monkeypox in America) के पहले मरीज की पुष्टि हुई है. बताया गया है कि शख्स कनाडा से घूमकर लौटा था. इससे पहले कनाडा के क्यूबेक राज्य में मंकीपॉक्स के कई संभावित संक्रमितों की जांच की शुरू कर दी गई थी. यूरोप में मंकीपॉक्स के कई मामले सामने आने के बाद अमेरिका में भी जांच शुरू कर दी गई है.

अमेरिका में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला केस सामने आने के बाद, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है और उनकी जांच की जा रही है. हालांकि, कहा जा रहा है कि अभी संक्रमित के संपर्क में आए लोगों को इससे कोई खतरा नहीं है. अमेरिका में मिले पहले मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी तबीयत ठीक है.

यह भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: समुद्र के किनारे खड़े हैं पेट्रोल से भरे 2 जहाज, सरकार के पास नहीं खरीदने के पैसे

Monkeypox कैसे फैलता है?
मंकीपॉक्स के बारे में कहा जा रहा है कि यह बीमारी भले ही दुर्लभ है लेकिन यह गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी शुरुआत बर्ड फ्लू जैसे लक्षणों के साथ होती है. पहले लिम्फ नोड्स में सूजन होती है फिर चेहरे और शरीर पर दाने निकल आते हैं. सामान्य तौर पर इसका संक्रमण दो से चार हफ्तों तक रहता है.

यह लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है लेकिन बॉडी फ्लुइड, संक्रमित के इस्तेमाल की चीजों, देर तक फेस-टू-फेस कॉन्टैक्ट जैसी चीजों से इसका संक्रमण फैल सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement