Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

America में हुई बच्चों के दूध की किल्लत, यह मां बेच रही है अपना 118 लीटर ब्रेस्ट मिल्क

अमेरिका में इन दिनों बच्चों के लिए फॉर्मूला मिल्क की काफी किल्लत हो गई है. यह फरवरी में शुरू हुई थी, इसका अब तक कोई समाधान नहीं हो पाया है.

America में हुई बच्चों के दूध की किल्लत, यह मां बेच रही है अपना 118 लीटर ब्रेस्ट मिल्क

Baby milk shortage in America

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया का सबसे ताकतवर, अमीर और महाशक्ति कहा जाने वाला देश इन दिनों बच्चों के दूध के लिए तरस रहा है. अमेरिका में बच्चों के फॉर्मूला मिल्क या डिब्बाबंद दूध की भारी किल्लत हो गई है. अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए माता-पिता को संघर्ष करना पड़ रहा है. गरीब परिवारों पर इसका और भी बुरा प्रभाव हो रहा है. ऐसे में एक महिला ने अपना ब्रेस्ट मिल्क बेचने की पेशकश की है. फॉक्स 13 की रिपोर्ट के मुताबिक उटा में रहने वाली इस महिला के पास लगभग 118 लीटर ब्रेस्ट मिल्क स्टोर्ड है. वह बेबी मिल्क की किल्लत के इस समय पर इस ब्रेस्ट मिल्क को जरूरतमंद लोगों को बेचने के लिए तैयार है. 

अलीजा नाम की इस महिला का कहना है कि उसके पास तीन रेफ्रिजरेटर्स में ब्रेस्ट मिल्क स्टोर्ड है. उनका अत्यधिक ब्रेस्ट मिल्क बनने की वजह से उन्होंने इसे इस तरह स्टोर करके रखा है. इसके लिए वह एक डॉलर प्रति आउंस की कीमत ले रही हैं. हालांकि उनका कहना है कि वह लोगों की जरूरत और कीमत देने की क्षमता के अनुसार दाम में कमी भी कर सकती हैं. उनकी भी एक बेटी है और वह समझती हैं कि दूध ना मिलने पर बच्चे कितने परेशान हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Imran Khan ने किया था 'हत्या की साजिश' का वीडियो बनाने का दावा, अब चोरी हो गए दोनों मोबाइल

ब्रेस्ट मिल्क बेचने से जुड़े नियम
बता दें कि अमेरिका में ब्रेस्टमिल्क बेचना लीगल तो है, लेकिन इसके लेकर कोई नियम तय नहीं किए गए हैं. किसी बैंक को मिल्क डोनेट करने के लिए कई तरह के टेस्ट और स्क्रीनिंग से गुजरना होता है. ऐसा इस बात को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने वाली महिला किसी बीमारी से पीड़ित तो नहीं है. 

क्यों हो रही है फॉर्मूला मिल्क की कमी
अमेरिका में कई बड़ी कंपनियों ने फॉर्मूला मिल्क की बिक्री सीमित कर दी है. एक व्यक्ति सीमित मात्रा में ही ये फॉर्मूला मिल्क खरीद सकता है.  कुछ टॉप ब्रांड्स ने भी फरवरी में अपने मिल्क प्रोडक्ट्स को बाजार से वापस ले लिया था. दरअसल कंपनी के प्रोडक्ट की वजह से कुछ बच्चों के बीमार होने के बाद यह कदम उठाया गया था. इसी के साथ इसे बनाने वाली फैक्ट्री को बंद कर दिया गया था. इसके बाद से देश में फॉर्मूला मिल्क का संकट बढ़ गया है. 

ये भी पढ़ें- Andrew Symonds को क्यों कहा जाता था 'Roy'? ये है इस नाम से जुड़ी कहानी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement