Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन सी है वो एयरलाइन कंपनी, जिसने अपनी ही राष्ट्रपति की उड़ान पर लगा दिया बैन?

Georgian Airways ने अपने ही देश की राष्ट्रपति की उड़ान पर पूरी तरह बैन लगा दिया है लेकिन इसकी वजह क्या है चलिए बताते हैं.

कौन सी है वो एयरलाइन कंपनी, जिसने अपनी ही राष्ट्रपति की उड़ान पर लगा दिया बैन?

Salome Zourabichvili

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति किसी भी देश का सर्वोच्च नागरिक होता है जिसके लिए दुनियाभर की सारी सुविधाएं होती हैं. दुनिया का एक देश ऐसा है जहां के राष्ट्रपति को उसी ही देश की एयरलाइन ने बैन कर दिया है. यह देश कोई और नहीं बल्कि जॉर्जिया है. जॉर्जियाई एयरवेज ने अपने ही राष्ट्रपति के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है. यह रोक जॉर्जियाई एयरवेज के संस्थापक ने तमाज गयशविली द्वारा लगाई गई है लेकिन क्यों चलिए बताते हैं.

दरअसल, जॉर्जियाई राष्ट्रपति सैलोम जौराबिचविली ने कहा था कि वह रूस के लिए फ्लाइटों को फिर से शुरू करने पर एयरलाइन का बहिष्कार करेंगी. रूस ने इस महीने घोषणा की थी कि वह जॉर्जिया के साथ सीधी उड़ानों पर चार साल पुराना प्रतिबंध हटा रहा है. इसी के साथ रूस की यात्रा करने वाले जॉर्जियाई लोगों के लिए दशकों पुरानी वीजा की जरूरत को भी खत्म कर दिया गया है.

इमरान खान के समर्थकों की बढ़ी मुश्किलें, सेना के बाद कोर्ट की भी सख्त नजर, क्या करेंगे पूर्व प्रधानमंत्री? 

राष्ट्रपति ने किया तो उन्हें ही कर दिया बैन

राष्ट्रपति सैलोम जौराबिचविली ने जॉर्जियाई अधिकारियों से रूसी ऑफर को न मानने का आदेश दिया था. उन्होंने कहा था कि जॉर्जिया के लोग रूस के बहकावे में न आएं, हालांकि उनकी अपील को नजरअंदाज कर दिया गया और रूस से फ्लाइट शुरू कर दी गई. इतना ही नहीं, राष्ट्रपति पर ही बैन लगा दिया गया.

इस मामले में निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय जॉर्जियाई एयरवेज के संस्थापक तमाज गयशविली को रविवार को रूसी समाचार एजेंसी TASS को जानकारी दी कि जौराबिचविली अब अस्वीकार्य व्यक्ति (Persona Non Grata) हैं. उन्होंने कहा कि जब तक वह जॉर्जियाई लोगों के सामने माफी नहीं मांगती तब तक उन पर प्रतिबंध लगा रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया का हैरिस पार्क बनेगा 'लिटिल इंडिया', पीएम मोदी की मौजूदगी में बदला जाएगा नाम  

अधिकारियों ने फैसले का किया स्वागत

जॉर्जियाई अधिकारियों ने रूस से सीधी फ्लाइट की बहाली को सकारात्मक बताया है. हालांकि यूरोपीय संघ के समर्थक कुछ जॉर्जियाई लोगों ने रविवार को मध्य तिब्लिसी में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया लेकिन जॉर्जिया में मुख्य तौर पर लोग इस फैसले के साथ दिख रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement