Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-India Relation: रूसी विदेश मंत्री ने भारत और जयशंकर की तारीफों के बांधे पुल, जानें क्या कहा 

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पूरी दुनिया से आलोचना और प्रतिबंध झेल रहा है. भारत ने पुराने दोस्त का साथ दिया है और अब रूस भी इसकी तारीफ कर रहे हैं.

Latest News
Russia-India Relation: रूसी विदेश मंत्री ने भारत और जयशंकर की तारीफों के बांधे पुल, जानें क्या कहा 

भारत और रूस के विदेश मंत्री की हुई मुलाकात

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत ने पुराने दोस्त रूस का हर मुश्किल में साथ दिया है. यूक्रेन हमले के मुद्दे पर भी नई दिल्ली ने मॉस्को का साथ नहीं छोड़ा है. अब रूस के विदेश मंत्री सरगे लॉवरोव ने भारत की विदेश नीति की जमकर तारीफ की है. उन्होंने भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना करने के साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर की भी खूब तारीफ की है. 

रूसी विदेश मंत्री ने जयशंकर को बताया देशभक्त
रूसी विदेश मंत्री ने अपने भारतीय समकक्ष की तारीफ करते हुए उन्हें सच्चा देशभक्त बताया है. उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय दवाब में आए बिना अपनी विदेश नीति खुद तय करने का फैसला बेहद सराहनीय है. उन्होंने यह भी कहा कि एस जयशंकर भारत के असली देशभक्त हैं. सरगे लॉवरोव ने कहा, 'रूस के साथ व्यापार को लेकर भारत दुनियाभर से पड़ रहे दवाब के बावजूद नहीं डिगा है. भारत अपने फैसले पर अडिग है और अपने अनुसार ही विदेश नीति बना रहा है. यह बहुत बड़ी बात है.

पढे़ं: India का समर्थक एक शक्तिशाली देश रूस की मेरी यात्रा के कारण नाराज: Imran Khan

'रूस भारत की परवाह करता है'
भारत की सराहना करते हुए रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि हम अपने देश के लिए फैसले इस आधार पर ले रहे हैं कि भारत अपने विकास और सुरक्षा को लेकर क्या सोच रहा है. खाद्य सुरक्षा, रक्षा और कुछ रणनीतिक क्षेत्रों को लेकर रूस पश्चिमी देशों पर भरोसा नहीं कर सकता है. हम उन सभी देशों के साथ सहयोग के लिए तैयार हैं जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा रूस पर लगाए गए अनैतिक प्रतिबंधों की परवाह नहीं करते हैं. भारत हमारे ऐसे ही दोस्तों में से एक है.

भारत और रूस के बीच महत्वपूर्ण करार 
भारत और रूस के बीच यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के दौरान कई अहम समझौते हुए हैं. रूस ने भारत को सस्ते दरों पर कच्चा तेल दिया है. भारत ने रूस को मेडिकल उपकरणों के लिए हामी भरी है. पश्चिमी देशों ने रूस पर कई आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध लगा रखे हैं जिसके चलते रूस में मेडिकल उपकरणों की कमी हो रही है. इन मुश्किल हालात में रूस को भारत से मदद की उम्मीद थी और भारत ने वह पूरी भी की है. 

पढ़ें: US ने भारत को दी चेतावनी, कहा- China ने किया हमला तो बचाने नहीं आएगा Russia

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement