Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joe Biden ने की यूक्रेनी शरणार्थियों से मुलाकात, व्लादिमीर पुतिन को बताया कसाई

जो बाइडेन वारसॉ में यूक्रेन के सीनियर अधिकारियों के साथ बातचीत की. उन्होंने शरणार्थियों के साथ बैठक भी की.

Joe Biden ने की यूक्रेनी शरणार्थियों से मुलाकात, व्लादिमीर पुतिन को बताया कसाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फोटो क्रेडिट- Twitter/Whitehouse)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को वारसॉ में यूक्रेन के शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बात की. रूसी आक्रमण के बाद पोलैंड भागकर आए यूक्रेनी शरणार्थियों के साथ हुई बैठक के बाद जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को कसाई करार दिया है.

पौलैंड (Poland) यात्रा के दूसरे दिन जो बाइडेन ने यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ एक अहम बैठक भी की.

दिमित्रो कुलेबा ने बैठक के बाद कहा कि यूक्रेन को रक्षा के क्षेत्र में सहयोग देने की बाद अमेरिका ने कही थी. ओलेक्सी रेजनिकोव ने बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई बैठक के बाद उम्मीद जताई है कि यूक्रेन को मजबूत सहारा मिलेगा. 

युद्ध के 31 दिन के बाद भी, जर्जर हो चुके Ukraine से क्यों नहीं जीत पा रही रूस की महाबली सेना?

'यूक्रेन में जो हो रहा है वह बदलेगा इतिहास'

दिमित्रो कुलेबा ने कहा, 'राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यूक्रेन में जो हो रहा है वह 21 वीं सदी के इतिहास को बदल देगा. हम यह तय करने के लिए मिलकर काम करेंगे कि यह बदलाव हमारे पक्ष में हो. दुनिया यूक्रेन के साथ है, लोकतांत्रिक विश्व के पक्ष में है.'

पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा के साथ एक अलग बैठक के बाद, जो बाइडेन ने नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (NATO) के भीतर सुरक्षा गारंटी के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता जताई है. पोलैंड नाटो का महत्वपूर्ण सदस्य है. 

दरअसल यूक्रेन पश्चिमी सैन्य गठबंधन का सदस्य नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के साथ सीधे टकराव में यूक्रेन मोहरा न बन जाए, इस पर भी यूक्रेनी अधिकारी सावधानी से काम कर रहे हैं. अमेरिका ने वादा किया है कि नाटो देशों की एक इंच जमीन के लिए भी अमेरिका लड़ेगा. 

यूक्रेन संकट के लिए जिम्मेदार है रूस

जो बाइडेन ने कहा है, 'यूक्रेन के लोगों के समर्थन के लिए दुनिया एकजुट प्रयास कर रही है. हम इस पर अपना विचार रखेंगे. रूस को क्रूर युद्ध के लिए जिम्मेदार ठहराएंगे. यूक्रेन के लोकतांत्रिक सिद्धांतों की रक्षा उसके भविष्य के लिए करेंगे.' 

वारसॉ में जब जो बाइडेन पहुंचे तो शरणार्थियों ने उनका अभिवादन किया. जो बाइडेन ने नेशनल स्टेडियम में एक शरणार्थी स्वागत केंद्र का भी दौरा किया. कुछ लोगों ने यूक्रेनी झंडों को लहराया और उनका स्वागत किया. जो बाइडेन ने उन शरणार्थियों से बात की, जो वर्ल्ड सेंट्रल किचन एनजीओ पर खाना खाने के लिए जुटे हुए थे.

Russia-Ukraine War: क्या होते हैं मानव गलियारे, कैसे युद्ध के दौरान मिलती है इससे मदद?

जो बाइडेन यूक्रनी नागरिकों से उनके नाम और गृहनगर पूछ रहे थे और कुछ के साथ तस्वीरें खिंचवा रहे थे. रूस के आक्रमण के बाद वहां से करीब 30 लाख से ज्यादा लोग भाग चुके हैं. 20 लाख लोग पोलौंड आए हैं.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
DNA एक्सप्लेनर : कौन से देश हैं NATO में? क्या है यह संस्था?
DNA एक्सप्लेनर: क्यों पश्चिमी देश Ukraine के भविष्य पर चिंतित हैं, क्या चाहता है Russia?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement