Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adidas से लेकर Google तक, रूस में अब नहीं मिलेंगे इन ब्रांड्स के प्रॉडक्ट और सर्विस!

रूस के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए कई ब्रांड्स ने वहां अपने प्रॉडक्ट और सर्विस की बिक्री पर रोक लगा दी है.

Adidas से लेकर Google तक, रूस में अब नहीं मिलेंगे इन ब्रांड्स के प्रॉडक्ट और सर्विस!

Brands banned in russia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब से Russia ने Ukraine के खिलाफ जंग छेड़ी है दुनियाभर ने पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इसमें रूसी नागरिक, दूसरे देशों की सरकारें और बड़े ब्रांड्स शामिल हैं. सभी ने रूसी राष्ट्रपति के इस आक्रामक रवैये की निंदा की है और इसे लेकर कड़े कदम उठाए हैं.

ब्रांड्स की बात करें तो कई ब्रांड्स ने रूस के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए वहां अपने प्रॉडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगा दी है. इन्हीं खबरों के बीच एक तस्वीर इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रही है. इस तस्वीर में उन ब्रांड्स के लोगो हैं जिन्होंने पूरी तरह से या कुछ हद तक रूसी बाजार में अपने प्रॉडक्ट या सर्विस देने से इंकार कर दिया है.

1- बड़े रूसी बैंकों को Swift Payment सिस्टम से बाहर कर दिया गया है. इन बैंकों के ग्राहक अब चीजें एक्सपोर्ट या इम्पोर्ट करने पर SWIFT के जरिए न पेमेंट पा सकेंग न कर सकेंगे. रूसी सरकार को international financial markets से बाहर कर दिया गया है.

2- Apple Inc. ने रूसी ऑनलाइन स्टोर्स पर अपने प्रॉडक्ट बेचना बंद कर दिया है. इसके साथ ही Apple Pay, Google Pay, Samsung Pay भी रूस में काम नहीं कर रहे हैं. PayPal ने रूसी बैंक कार्डों से होने वाली ट्रांजैक्शन को फ्रीज कर दिया है.

3- YouTube ने रूस से चलने वाले मीडिया चैनल RT और Sputnik को पूरे यूरोप में ब्लॉक कर दिया है.

4- Audi, Volvo, Jaguar, Land Rover, BMW, Mercedes, Citroen, General Motors, Ford, और Skoda ने रूसी ऑटोमोबाइल मार्केट छोड़ दिया है.

5- करीब 32 देशों ने रूसी एयरक्राफ्ट के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है. इन देशों में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन शामिल है.

6- दुनिया के सबसे बड़े processor manufacturers Intel और AMD ने रूस को सप्लाई देना बंद कर दिया है.

7- Nike ने रूस को अपने प्रॉडक्ट बेचना बंद करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही वहां डिलिवर करने वाले अपने ऑनलाइन स्टोर बंद करने का फैसला लिया है.

Euromaidan Press ने एक तस्वीर शेयर की है. इसमें आप देख सकते हैं कि Adidas, Amazon, BBC, Google, Cocacola, Sony, Zoom, FIFA, Dell, NOKIA जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

 

ये भी पढ़ें: 

1- Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन से जंग में रूस दोहरा रहा है अपनी पुरानी गलती?

2- मारियुपोल में रूस तोड़ रहा सीज फायर, नहीं रुक रही बमबारी, रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ मुश्किल

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement