Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahatma Gandhi Belongings Auction: ब्रिटेन में नीलाम होंगी बापू की 70 चीजें, जानें क्या-क्या शामिल

Mahatma Gandhi Belongings Auction राष्ट्रपिता की कुछ ऐतिहासिक चीजों की नीलामी होने जा रही है. इसमें ब्रिटिश हुकूमत को लिखी उनकी चिट्ठियां भी हैं.

Mahatma Gandhi Belongings Auction: ब्रिटेन में नीलाम होंगी बापू की 70 चीजें, जानें क्या-क्या शामिल

ब्रिटेन में होगी नीलामी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कुछ ऐतिहासिक चीजों की नीलामी होने जा रही है. इनमें बापू की ब्रिटिश सरकार को लिखी चिट्ठियों के साथ उनके फोटो और कुछ कपड़े भी शामिल हैं. नीलामीकर्ता एंड्रयू स्टोव ने कहा कि ये चीजें नीलामी में शामिल होने वाली अब तक की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से हैं. यह कलेक्शन दुनिया के इतिहास के लिए बेहद अहम है.

5 करोड़ में बिकेंगी 70 चीजें
ब्रिटेन में महात्मा गांधी से जुड़ी कई चीजों की नीलामी होने जा रही है. इसमें गांधी के हाथों से बनाए गए कपड़े, लकड़ी की चप्पल और जीवित गांधी की शायद आखिरी तस्वीर शामिल है. उम्मीद जताई जा रही है कि ये ऐतिहासिक धरोहरें करीब पांच लाख पाउंड यानी 4.74 करोड़ रुपए की कीमत में नीलाम हो सकती हैं. इस कलेक्शन में कुल 70 चीजें शामिल हैं. 

बापू के हाथ से बनाए कपड़े की भी होगी नीलामी

गांधी का चश्मा 2.46 करोड़ में हुआ था नीलाम
मिरर की खबर के अनुसार, East Bristol Auctions को इस नीलामी से काफी उम्मीद है.  इससे पहले संस्था ने गांधी का चश्मा 2.46 करोड़ रुपए में नीलाम किया था. संस्था को उम्मीद है कि गांधी की 70 चीजों का कलेक्शन 500,000 पाउंड की रकम जुटा सकता है. बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत ही नहीं बल्कि विश्व के बड़े नेताओं में शुमार किए जाते हैं. 

 

यह भी पढ़ें: Abortion Rights Protest में सड़कों पर उतरे नागरिक, कई शहरों में हो रहे प्रदर्शन

बिड़ला हाउस में खींची गांधी की आखिरी तस्वीर
नीलामी में बापू की एक तस्वीर भी शामिल है जिसे शायद बिड़ला हाउस में खींचा गया था. माना जा रहा है कि यह जीवित गांधी की आखिरी तस्वीर है. खबर के अनुसार यह तस्वीर उसी जगह की है जहां तीन हफ्तों बाद उनकी हत्या कर दी गई थी. तस्वीर में गांधी कुर्सी पर बैठे हैं. यह वही कुर्सी है जिस पर वह अपने आखिरी दिन बैठे थे. नीलामीकर्ता एंड्रयू ने कहा कि यह बेहद अनमोल चीज है जो 1000 पाउंड (94 हजार रुपए) में बिक सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या Abortion अवैध होगा USA में? अखबार में छपी ख़बर से फैली सनसनी

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement