Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nasa ने Solar Flares का वीडियो Instagram पर शेयर किया, सूर्य की सतह से निकलती दिखी रोशनी

अंतरिक्ष एजेंसी Nasa ने आज सूरज की सतह से निकलती सोलर फ्लेयर्स के अद्भुत नजारों वाला वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को देखकर हर कोई हैरान हो रहा है.

Nasa ने Solar Flares का वीडियो Instagram पर शेयर किया, सूर्य की सतह से निकलती दिखी रोशनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक वीडियो आज शेयर किया है. इस वीडियो में सोलर फ्लेयर्स के नजारे कैद हैं. इसमें सूर्य की सतह से एक तेज रोशनी निकलती दिखाई दे रही है. साथ ही, सूर्य की सतह पर कई दूसरे सोलर फ्लेयर्स बनते नजर आ रहे हैं. इस विस्फोट से निकले अरबों कण 1600000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अंतरिक्ष में खो भी जाते हैं. नासा ने इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. 

नासा ने बताया क्या हुआ आज
नासा की ओर से इस घटना की जानकारी भी दी गई है. नासा ने बताया कि आज सुबह सूर्य ने मध्यम स्तर के सोलर फ्लेयर्स को उत्सर्जित किया है. हमारी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) ने इस घटना को लगभग 1:01 सुबह (06:01 UTC) रिकॉर्ड किया है. नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी सूर्य की सतह पर हुई हलचल को रिकॉर्ड करती है. सोलर फ्लेयर्स ऊर्जा के शक्तिशाली विस्फोट हैं. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

 

सोलर एक्टिविटी के 4 मुख्य घटक होते हैं
सोलर एक्टिविटी के चार मुख्य घटक होते हैं. इसमें सोलर फ्लेयर्स, कोरोनल मास इजेक्शन, हाई-स्पीड सोलर विंड और सोलर एनर्जी पार्टिकल्स शामिल हैं. इन 4 कारणों की वजह से ही पृथ्वी पर सोलर तूफान आते रहते हैं.

क्या होते हैं सोलर फ्लेयर्स 
नासा के अनुसार, सोलर फ्लेयर्स धरती पर तभी प्रभाव डालती हैं जब वे सूरज के उस तरफ होती हैं जिधर हमारी पृथ्वी होती है. इसी तरह, कोरोनल मास इजेक्शन में भी सूर्य से निकले प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के विशाल बादल पृथ्वी पर तभी प्रभाव डालेंगे जब उनकी दिशा हमारी धरती की तरफ हो. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement