Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रिटेन में मिला Covid का एक नया वेरिएंट, ओमिक्रोन से भी ज्यादा खतरनाक

दुनिया भर में कोविड महामारी की चौथी लहर को लेकर आशंकाए जारी हैं. ब्रिटेन में कोविड का एक नया वेरिएंट XE मिला है. यह नया वेरिएंट काफी संक्रामक है.

Latest News
 ब्रिटेन में मिला Covid का एक नया वेरिएंट, ओमिक्रोन से भी ज्यादा खतरनाक

Covid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना महामारी की 3 लहर के बाद लोग नियमित जीवन में वापस आ ही रहे हैं कि इस बीच एक नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. दुनिया भर में चौथी लहर की चुनौतियों के बीच ब्रिटेन में नया वेरिएंट XE मिला है. इसे ओमिक्रोन के सब वेरिएंट का हाइब्रिड स्ट्रेन बताया जा रहा है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSCA) ने कहा कि वह एक्सई का अध्ययन कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कहा है कि यह ओमिक्रोन से भी ज्यादा संक्रामक है.

खतरनाक है संक्रमण की रफ्तार
स्वास्थ्य एजेंसियों का कहना है कि यह वेरिएंट बीए.1 और BA.2 ओमिक्रोन सब वेरिएंट के म्यूटेशन से बना है. शुरुआती स्टडी से संकेत मिला है कि XE वेरिएंट के संक्रमण की रफ्तार BA.2 वेरिएंट की तुलना में करीब 10 फीसदी अधिक है. चौथी लहर को देखते हुए चीन के कई शहरों में पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं. ऐसे में नए वेरिएंट का मिलने से चुनौतियां कई गुना तक बढ़ सकती हैं. 

पढ़ें: Covid 4th Wave: इन 10 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज़

स्वास्थ्य एजेंसिया अभी कर रही हैं रिसर्च 
ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी फिलहाल इस नए वेरिएंट के अलग-अलग पहलुओं और संकेतों को समझने की कोशिश कर रही हैं. ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी का  कहना है कि 22 मार्च तक इंग्लैंड में XE के 637 मामलों का पता चला था. स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि देश भर में अब कोरोना को लेकर प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. ऐसे में जनजीवन सामान्य की ओर लौट रहा है और हर दिन रिकॉर्ड होने वाले मामलों की संख्या भी बहुत कम आ रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह बहुत जल्द पता चल जाएगा कि यह पिछले सब वेरिएंट की तुलना में ये कितना अधिक खतरनाक है.
 
इस वेरिएंट की संक्रमण दर खासी तेज है
वैज्ञानिकों का कहना है कि अब तक की रिसर्च में इतना पता चला है कि XE के लिए शुरुआती विकास दर BA.2 से काफी अलग नहीं थी जिसे 'स्टील्थ' ओमिक्रोन भी कहा जाता है. 16 मार्च 2022 तक के सबसे हालिया आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए, अब इसकी वृद्धि दर स्टील्थ वेरिएंट की तुलना में 9.8 फीसदी अधिक थी. संक्रमण की यह तेज रफ्तार जरूर फिक्र की बात है.

पढ़ें: Omicron से बचाव के लिए जरूरी है बूस्टर डोज, इस शोध में सामने आई वजह

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement