Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश, 31 मार्च को हो जाएगी विदाई!

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश हो गया है. 31 मार्च को मतदान के बाद उनकी सरकार का जाना तय माना जा रहा है.

Latest News
Pakistan में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश, 31 मार्च को हो जाएगी विदाई!

इमरान खान की सरकार पर संकट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष और पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. इसके साथ ही क्रिकेट से राजनीति में आए खान को पद से हटाने की प्रक्रिया संसद के निचले सदन में शुरू हो गई है.

शहबाज शरीफ ने रखा प्रस्ताव
दो दिन के अवकाश के बाद जब सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी ने सदस्यों से पूछा कि जो प्रस्ताव के समर्थन में हैं वे खड़े हो जाएं ताकि उनकी गिनती की जा सके. शरीफ ने सबसे पहले प्रस्ताव पेश किया कि उन्हें संसद के निचले सदन में प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखने की अनुमति दी जाए. उनके प्रस्ताव को 161 मतों से मंजूरी दे दी गई है. इसके बाद शरीफ ने औपचारिक रूप से सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जो प्रधानमंत्री को पद से हटाने की संवैधानिक प्रक्रिया का पहला चरण है.

31 मार्च को होगा मतदान 
चूंकि प्रस्ताव पर मतदान तीन से सात दिन के भीतर होना चाहिए, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर की अनुपस्थिति में अध्यक्षता कर रहे उपाध्यक्ष सूरी ने कार्यवाही 31 मार्च शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी है. उस दिन जब सदन की बैठक दोबारा शुरू होगी तो चर्चा और मतदान होगा.

पढ़ें: Pakistan: मेरी सरकार गिराने की साजिश के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ- इमरान खान

इमरान के हाथ से जाएगी सत्ता?
इमरान सरकार को इस प्रस्ताव विफल करने के लिए 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 172 मत की जरूरत होगी. हालांकि, खान के गठबंधन के 23 सदस्यों ने अबतक उनका समर्थन करने का बयान नहीं दिया है. सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के करीब दो दर्जन सदस्यों ने बगावत कर दी है. ऐसे में उनके लिए अब भी मुश्किल स्थिति है.

खान अहम सहयोगी मुस्लिम लीग- क्यू के साथ बैठक कर रहे हैं, जबकि विपक्ष राजधानी इस्लामाबाद में विशाल रैली करने वाला था. दोनों पक्ष दावा कर रहे हैं कि संसद में उनकी जीत होगी. पाकिस्तान में आठ मार्च से ही अनिश्चितता का दौर चल रहा है. संयुक्त विपक्ष ने नेशनल असेंबली को प्रस्ताव सौंपने के साथ स्पीकर से 14 दिन के भीतर संसद का सत्र बुलाने की मांग की थी. सत्र समय-सीमा के तीन दिन बाद 25 मार्च को बुलाया गया लेकिन स्पीकर ने प्रस्ताव पेश करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था

 

पढ़ें: Imran Khan का अपनों ने छोड़ा साथ, कहां गायब हो गए पीटीआई के 50 मंत्री?

गृहमंत्री ने कहा, इमरान खान पीएम रहेंगे
संवाददाताओं से बातचीत में गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला 31 मार्च तक होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कहीं नहीं जा रहे हैं. खास कर एक दिन पहले इस्लामाबाद में हुई इमरान खान की शानदार रैली के बाद, लोगों को यह नहीं सोचना चाहिए कि उनकी राजनीति अब हाशिये पर है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement