Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां Nonsmokers कर्मचारियों को मिलती हैं साल में 6 अतिरिक्त छुट्टियां! CEO बोले-नुकसान का डर दिखाने से बेहतर है फायदे गिनाना

कंपनी ने सिगरेट ना पीने वाले कर्मियों को साल में 6 अतिरिक्त छुट्टियां देने का ऐलान किया है.

यहां Nonsmokers कर्मचारियों को मिलती हैं साल में 6 अतिरिक्त छुट्टियां! CEO बोले-नुकसान का डर दिखाने से बेहतर है फायदे गिनाना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'स्मोकिंग इस इंजूरियस टु हेल्थ, धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है' ऐसे न जानें कितने बोर्ड आप रोजाना देखते होंगे. इस दौरान आपने कुछ लोग ऐसे भी देखे होंगे जो इन बोर्ड के नीचे खड़े होकर ही धुआं उड़ाते हुए नजर आते हैं. घर में, सड़क चलते, ऑफिसेज में लोग आपको सिगरेट पीते दिख जाएंगे. ऑफिस में तो सिगरेट पीने वाले अक्सर सिगरेट ब्रेक लेकर धूम्रपान करने जाते हैं. दिन में लगभग 3-4 सिगरेट ब्रेक लेने के बाद लोग फिर लंच और टी-कॉफी ब्रेक पर भी जाते हैं. वहीं जो लोग सिगरेट नहीं पीते वो इतने ब्रेक नहीं ले पाते. इसे देखते हुए जापानी कंपनी ने नॉनस्मोकर्स कर्मचारियों के हित में एक फैसला लिया है.

'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट के अनुसार, जापान की मार्केटिंग फर्म पियाला इंक (Japanese company Piala Inc) नाम की कंपनी ने अपनी पेड टाइम ऑफ पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. 

ये भी पढ़ें- DNA एक्सप्लेनर: क्या होती है पैरोल और फरलो, किन शर्तों पर मिलती है कैसे अलग हैं दोनों

जानकारी के अनुसार, यहां सिगरेट ना पीने वाले एक कर्मचारी की शिकायत थी कि बार-बार सिगरेट ब्रेक लेने वाले कर्मचारियों की वजह से प्रोडक्टिविटी कम होती है. वहीं जब कंपनी को यह शिकायत वाजिब लगी तो उन्होंने नॉनस्मोकर्स कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया.

दरअसल कंपनी ने सिगरेट ना पीने वाले कर्मियों को साल में 6 अतिरिक्त छुट्टियां देने का ऐलान किया है. इसे लेकर कंपनी के प्रवक्ता हिरोताका मातुशीमा ने बताया, कुछ सालों पहले कंपनी के सजेशन बॉक्स में एक अंजान कर्मी ने चिट्ठी डाली थी जिसमें सिगरेट ब्रेक से होने वाली समस्याओं के बारे में बताया गया. चिट्ठी में लिखा था कि सिगरेट ब्रेक के कारण एक कर्मचारी हर दिन 15 मिनट तक ऑफिस के बाहर रहता है. जब कंपनी के सीईओ तक यह बात पहुंची तो सीईओ तकाओ आसुका ने नॉन स्मोकर्स की भरपाई करने के लिए उन्हें अलग से छुट्टी देने का ऐलान कर दिया. 

सीईओ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि इस तरह का निर्णय लेने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह भी है कि वो सिगरेट पीने वालों को स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि नुकसान का डर दिखाने की जगह फायदे दिखाने से लोग जल्द सिगरेट पीना छोड़ देंगे.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement