Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kim Jong Un दिखे बहुत बीमार, कम हुआ वजन, अटकलें हुईं तेज

उत्तर कोरिया में तानाशाही का नया रूप सामने आया है. यहां 11 दिनों के लिए नागरिकों के हंसने, रोने, शॉपिंग करने, ड्रिंक करने पर भी बैन लगा दिया है.

Kim Jong Un दिखे बहुत बीमार, कम हुआ वजन, अटकलें हुईं तेज

kim jong

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए एक्सप्लेनर: नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह को लेकर विश्व मीडिया में इन दिनों कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. इस बीच खबर है कि किम जोंग उन ने 11 दिनों के लिए नागरिकों के सुबह में हंसने, मौज-मस्ती, शॉपिंग और ड्रिंक करने पर बैन लगा दिया है. इतना ही नहीं, अगर इस दौरान किसी के परिवार में कोई हादसा या किसी का निधन हो जाता है, तो परिवार को जोर से रोने की भी आजादी नहीं है. 

पूर्व तानाशाह की 10वीं बरसी के शोक में है देश 
किम जोंग उन ने यह पाबंदी दरअसल अपने पिता की 10वीं बरसी की वजह से लगाई है. 2011 में किम के पिता और देश के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल का निधन हुआ था. किम ने इस वजह से पूरे देश में शोक का ऐलान किया है. उत्तर कोरिया के एक नागरिक ने नाम नहीं बताने की शर्त पर यह जानकारी रेडियो फ्री एशिया को दी है. 

कुछ दिन पहले श्रद्धांजलि कार्यक्रम में दिखे थे किम
किम जोंग के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कुछ दिन पहले अपने पिता किम जोंग-इल की मृत्यु की 10 वीं बरसी मनाने के लिए एक कार्यक्रम में पहुंचे थे. कार्यक्रम का आयोजन राजधानी प्योंगयांग के कुमसुसान पैलेस के बाहर ही किया गया था. द सन की रिपोर्ट के अनुसार, 37 साल के किम ने  मंच पर लगे अपने पिता के एक बड़े फोटो के सामने झुककर अभिवादन किया था. 

बहुत बीमार हैं उत्तर कोरिया के तानाशाह
दक्षिण कोरियाई मीडिया ने दावा किया है कि किम जोंग उन काफी बीमार हैं. पिछले कुछ समय में वह सिर्फ दो बार सार्वजनिक कार्यक्रम में दिखे हैं. दक्षिण कोरिया मीडिया ने यह भी दावा किया है कि देश के प्रशासनिक कार्यों में भागीदारी बढ़ाने के लिए किम जोंग ने अपनी बहन किम यो जोंग का प्रमोशन भी किया है. 

किम की सेहत के पीछे कोई रणनीति तो नहीं?
वैश्विक मामलों के जानकारों का कहना है कि सरकारी टीवी से किम की सेहत पर चर्चा के पीछे रणनीतिक मंसूबे हैं. उनकी बीमारी और खराब सेहत का हवाला देने के पीछे जनता से सहानुभूति बटोरने की कोशिश भी हो सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement