Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Against Holi: पाकिस्तान में होली मना रहे थे हिंदू छात्र, मुस्लिम संगठन ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, 15 घायल, देखें VIDEO

Pakistan Viral Video: अल्पसंख्यक छात्रों से मारपीट घटना सिंध के पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में हुई है, जिसका जिम्मेदार इस्लामी जमायत तुल्बा है. 

Pakistan Against Holi: पाकिस्तान में होली मना रहे थे हिंदू छात्र, मुस्लिम संगठन ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, 15 घायल, देखें VIDEO

Pakistan News Video

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Hindu In Pakistan- पाकिस्तान के लाहौर शहर में हिंदू छात्रों को एक इस्लामी संगठन के कार्यकर्ताओं ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा है. यह घटना पंजाब यूनिवर्सिटी के न्यू कैंपस में हुई है, जो मुख्य शहर से 12 किलोमीटर दूर है. पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट Dawn के मुताबिक, कैंपस में होली का त्योहार मनाने को लेकर हुए इस विवाद में हिंदू समुदाय के कम से कम 15 छात्र घायल हो गए हैं. होली त्योहार के कार्यक्रम का आयोजन कर रहे संगठन सिंध काउंसिल ने दावा किया है कि उनके पास आयोजन की परमिशन थी. इसके बावजूद इस्लामी जमायत तुल्बा (Islami Jamiat Tulba) नाम के संगठन के मेंबर्स ने उनके ऊपर हमला बोल दिया. इसके बाद हिंदू छात्रों को पत्थरों और अन्य चीजों से पूरे कैंपस में दौड़ाकर पीटा गया है. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हुआ है, जो बेहद वायरल हो गया है. लोग इस वीडियो को देखकर पाकिस्तान सरकार की निंदा कर रहे हैं. इस घटना की शिकायत पाकिस्तानी पंजाब पुलिस से की गई है, जिसने जांच शुरू कर दी है. 

पढ़ें- Aligarh News: अलीगढ़ में तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें, जानिए क्या है इसका होली से नाता

पंजाब यूनिवर्सिटी के लॉ कॉलेज में हुई मारपीट

रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब यूनिवर्सिटी के न्यू कैंपस में लॉ कॉलेज के 30 हिंदू छात्रों ने होली का त्योहार मनाने की तैयारी की थी. इसके लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से लिखित इजाजत भी ले ली गई थी. जब ये छात्र सोमवार दोपहर को त्योहार मनाने के लिए जमा हुए तो अचानक वहां एक मुस्लिम छात्र संगठन IJT के मेंबर पहुंच गए और हिंदू छात्रों को रोकने लगे. सोशल मीडिया पर शेयर हुए वीडियो के मुताबिक, दोनों पक्षों के बीच मौखिक विवाद चल रहा था कि IJT मेंबर्स ने हिंदू छात्रों पर हमला बोल दिया. इससे वहां भगदड़ मच गई. तभी वहां यूनिवर्सिटी के सिक्योरिटी गार्ड्स भी पहुंच गए, जो हाथों में बैटन लिए हुए थे. हिंदू छात्रों का आरोप है कि सिक्योरिटी गार्ड्स ने भी IJT मेंबर्स के साथ मिलकर हिंदू छात्रों को ही पीटना शुरू कर दिया. इससे हिंदू छात्र वहां से भागने लगे. इसके बाद उन्हें दौड़ते हुए भी पीटा गया.

पढ़ें- Nagaland Oath Ceremoney: नगालैंड के 5वीं बार सीएम बने, पहली बार महिला को मंत्री बनाया, जानिए कौन हैं Nephiu Rio

सिंध काउंसिल करा रही थी पूरा आयोजन

हिंदू छात्रों पर इस हमले के खिलाफ सिंध काउंसिल महासचिव काशिफ बरोही ने आवाज उठाई है. उन्होंने कहा, हिंदू समुदाय के लोगों और काउंसिल ने होली सेलिब्रेशन का आयोजन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की इजाजत से किया था. इसका आमंत्रण हिंदू छात्रों में से किसी ने IJT के फेसबुक पेज पर भी पोस्ट कर दिया. इसी बात से IJT मेंबर्स भड़क गए और मौके पर पहुंचकर हंगामा करना व धमकी देना शुरू कर दिया. 

पढ़ें- Umesh Pal Murder: कौन था विजय चौधरी उर्फ उस्मान? एनकाउंटर पर पत्नी ने उठाए सवाल, यूपी पुलिस की थ्योरी में भी पेच

'हाथों में बंदूक और बैटन लिए थे IJT के गुंडे'

काशिफ के हवाले से Dawn की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार सुबह सिंध काउंसिल और हिंदू समुदाय के छात्र PU लॉ कॉलेज के बाहर जमा हुए थे. यह जमावड़ा होली का त्योहार मनाने के लिए किया गया था. काशिफ ने कहा, इसी दौरान IJT के गुंडे वहां पहुंचे, जो अपने हाथों में बंदूकें और बैटन लिए हुए थे. उन्होंने आते ही मारपीट शुरू कर दी.

15 छात्र हुए घायल, बंद करना पड़ा आयोजन

बरोही के मुताबिक, इस हंगामे में कम से कम 15 हिंदू समुदाय व सिंध काउंसिल के छात्र घायल हुए हैं. इसके बाद हिंदू छात्रों को होली फेस्टिवल मनाए बिना ही वहां से वापस लौटना पड़ा है. उन्होंने कहा, बाद में सिक्योरिटी गार्ड्स ने भी हिंदू समुदाय के छात्रों की बेटन से उस समय पिटाई की, जब वे कुलपति कार्यालय के बाहर खड़े होकर हमले का विरोध कर रहे थे. 

सिक्योरिटी गार्ड वैन में डालकर ले गए 5 छात्रों को

बरोही का आरोप है कि कुलपति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हिंदू छात्रों पर सिक्योरिटी गार्ड्स ने बेरहमी के साथ बेटन से हमला किया. इसके बाद वे 4 से 5 छात्रों को जबरन वैन में डालकर वहां से ले गए. इस दौरान सिक्योरिटी गार्ड्स ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन को कैमरे में भी रिकॉर्ड नहीं करने दिया. उन्होंने कहा कि हमने IJT मेंबर्स और सिक्योरिटी गार्ड्स के खिलाफ पुलिस व प्रशासन को लिखित शिकायत दी है. 

IJT का दावा- हमने नहीं किया हमला, हमलावरों ने बोला झूठ

उधर, IJT ने अपने मेंबर्स के हिंदू छात्रों पर हमला करने से स्पष्ट इंकार कर दिया है. IJT के प्रवक्ता इब्राहिम शाहिद के हवाले से Dawn की रिपोर्ट में कहा गया कि उनके संगठन ने हिंदू समुदाय को होली का त्योहार मनाने से नहीं रोका है. उन्होंने कहा, हमलावर शायद कोई अन्य लोग थे और IJT के नाम का गलत उपयोग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सिक्योरिटी गार्ड्स के हमले से हमारा लेना-देना नहीं है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य अपना धार्मिक आयोजन समान तरीके से मना पाएं. इब्राहिम ने यह भी कहा कि उन्होंने कैंपस में दर्श-आई-कुरान (Dars-i-Quran) का आयोजन किया हुआ था और वे फिलहाल वहां नहीं हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि हमलावरों में IJT मेंबर शामिल थे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement