Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Life on Moon: चांद पर मिले ऐसे गड्ढे जिनमें संभव हो सकता है इंसान का जीवन! जानिए कैसे

Moon Mission: चांद पर जीवन की खोज में लगे वैज्ञानिकों ने चंद्रमा पर मौजूद कुछ ऐसे गड्ढों की खोज की है जिनका तापमान ऐसा है कि उनमें इंसान लंबे समय तक आसानी से जिंदा रह सकता है.

Life on Moon: चांद पर मिले ऐसे गड्ढे जिनमें संभव हो सकता है इंसान का जीवन! जानिए कैसे

चांद पर दिखे स्थिर तापमान वाले गड्ढे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरिक्ष वैज्ञानिक लंबे समय से चांद और मंगल पर जीवन की संभावनाएं तलाश रहे हैं. इसी क्रम में कई देशों की ओर से लगातार मंगल और चंद्रमा पर खोजबीन के लिए मिशन भेजे जा रहे हैं. अब इसी तरह की रिसर्च में सामने आया है कि चंद्रमा पर कुछ ऐसी गुफाएं मौजूद हैं जिनके अंदर इंसान का जीवन संभव हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ ऐसे गड्डे और गुफानुमा संरचनाएं देखी गई हैं जिनके अंदर का तापमान इंसान के जिंदा रहने के लिए अनुकूल है. अभी के लिए चांद पर बिना खास सूट पहले जिंदा रह पाना संभव नहीं है.

चंद्रमा की सतह पर दिन में तापमान 127 डिग्री सेल्सियस होता है और रात में यह तापमान गिरकर माइनस 173 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है. तापमान में इतना अंतर होने की वजह से चांद पर इंसान का रह पाना संभव नहीं होता है. अब वैज्ञानिकों ने जिन गुफाओं की खोज की है वहां का तापमान लगभग 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. ऐसे में वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इससे न सिर्फ़ जीवन की संभावनाओं को थोड़ा बल मिलेगा बल्कि चांद पर चल रहे रिसर्च के काम में भी थोड़ी आसानी होगी और ये गड्ढे और गुफाएं चांद पर इंसानों के लिए शेल्टर होम की तरह काम करेंगे.

यह भी पढ़ें- Sun Halo: उत्तराखंड के आसमान में दिखा सन हेलो, जानिए कैसे घिर जाता है सूरज

चांद पर जारी है मिशन

लंबे समय के रिसर्च मिशन में मिलेगी मदद
लुनार ऑब्जर्वेटरी ऑर्बिटर से मिलने वाले डेटा का अध्य्यन कर रहे वैज्ञानिकों ने ऐसे गड्डे मिलने का दावा किया है. आपको बता दें पहली बार साल 2009 में इस तरह के गड्ढे देखे गए थे. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन गड्ढों के जरिए चांद पर मौजूद गुफाओं तक भी पहुंचा जा सकता है और ये संरचनाएं स्पेस मिशन में काफी मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- तारों की खोज के दौरान मिला ब्लैक होल, अब हर सेकेंड निगल रहा पृथ्वी जितने बड़े ग्रह

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चांद पर मौजूद गुफाएं स्थिर तापमान, सुरक्षित माहौल और इंसानों के अनुकूल वातावरण दे सकती हैं जिससे लंब समय तक चलने वाली रिसर्च में मदद मिलेगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत यही है कि इन गड्ढों में तापमान स्थिर होता है और चांद की सतह के तापमान की तरह दिन में बेहद गर्म और रात में बेहद ठंडा नहीं होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement