Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फ्रांस के बाद UAE पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने की अगवानी

PM Modi यूएई में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात करेंगे जिसे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिहाज से अहम माना जा रहा है.

फ्रांस के बाद UAE पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने की अगवानी

PM Modi UAE Visit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दो दिन ऐतिहासिक फ्रांस यात्रा (PM Modi France Visit) के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की (PM Modi in  UAE) की यात्रा पर हैं. पीएम थोड़ी देर पहले ही यूएई के अबु धाबी पहुंचे हैं. इस दौरान उनके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) भी हैं. यूएई में एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी का जोरदाऱ स्वागत किया गया. पीएम मोदी यहां राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान बातचीत करेंगे. 

पीएम मोदी की यूएई की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया है कि भारत-फ्रांस संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करने वाली सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस को अलविदा कहा. प्रधानमंत्री अब अपनी यात्रा के अगले चरण के लिए अबू धाबी पहुंच गए हैं. यहां वे  राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात करेंगे. 

यह भी पढ़ें- MP में 'बेटी बचाओ' फेल? सरकारी हॉस्टल की बच्चियों का वीडियो वायरल

किन मुद्दों पर होगी बात

प्रधानमंत्री ने यूएई की यात्रा पर रवाना होने से पहले बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था, ‘‘मैं अपने मित्र शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात करने के लिए उत्साहित हूं.'' उन्होंने कहा था, ‘‘दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच परस्पर मजबूत संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सक्रिय हैं.''

यह भी पढ़ें- 'हथिनीकुंड पर क्यों बंद रखी कैनाल' AAP का BJP पर साजिश का आरोप

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान मोदी शीर्ष नेतृत्व के साथ खासतौर पर ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर बातचीत कर सकते हैं. इस दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार देश एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा संपन्न करने के बाद अबू धाबी पहुंचे हैं. वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में बैस्टिल दिवस परेड में शामिल हुए थे और उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर मुहर लगाई थी.

यह भी पढ़ें- Flood in Pakistan: पाकिस्तान का इंग्लैंड जितना हिस्सा पानी में डूबा, हर 7 में 1 नागरिक प्रभावित

अरब देशों के साथ मजबूत हो रहे रिश्ते 

गौरतलब है कि पीएम मोदी को 2019 में यूएई के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया था. पीएम बनने के बाद यह उनका 5वां दौरा है जो भारत और UAE के गहरे होते संबंधों का स्पष्ट संकेत हैं. पिछले साल ही भारत और यूएई के बीच राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे हुए थे. ऐसे में भारत अरब देशों के साथ भी अपने संबंधों को लगातार बेहतर कर रहा है, जिससे पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर चौतरफा घेरा जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement