Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit: पीएम मोदी के दौरे से मिलेंगी भारत में हजारों नौकरियां, Google-Amazon समेत बिग टेक कंपनियों ने किए ऐसे ऐलान

PM Modi in America: अमेरिका में पीएम मोदी से दिग्गज टेक कंपनियों गूगल और अमेजन के सीईओ ने मुलाकात की. इस दौरान भारत में भारी निवेश करने की घोषणा की गई है जिससे भारत में नौकरियों की बहार आ सकती है.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी के दौरे से मिलेंगी भा�रत में हजारों नौकरियां, Google-Amazon समेत बिग टेक कंपनियों ने किए ऐसे ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका में राजकीय दौरे (PM Modi State Visit) का आखिरी दिन है. इस दौरान पीएम मोदी के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने स्टेट लंच भी रखा, जिसमें अमेरिकी सरकार से जुड़े लोगों के अलावा दिग्गज कंपनियों के सीईओ भी शामिल थे. इनमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) से लेकर अमेजन के एंड्रयू जेसी और बोइंग के सीईओ डेविड एल कैलहौन भी थे. पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान सभी ने भारत में बंपर निवेश की बात कही है.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में 10 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया है. इसके अलावा अमेजन ने भी अपने निवेश को बढ़ाकर 26 बिलियन डॉलर तक ले जाने का टारगेट रखा है. ऐसे में इन अमेरिकी कंपनियों का निवेश भारत में नौकरियों के सृजन के लिहाज से अहम हो सकता है जो कि बढ़ती बेरोजगारी से जूझते देश के लिए बड़ी राहत बन सकता है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नहीं दे रही भाव, विपक्षी दलों से मिला धोखा, 'एकला चलो' गाने के लिए मजबूर हैं केजरीवाल

सुंदर पिचाई ने किया बड़ा ऐलान

पीएम मोदी के लिए रखे गए कार्यक्रम के दौरान सुंदर पिचाई ने कहा कि Google भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश कर रहा है, यह पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है. उन्होंने कहा कि हम आज उत्साहित हैं कि हम GIFT सिटी गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं.

26 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश करेगा Amazon

इसके अलावा अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी ने भारत में निवेश को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि हम भारत में पहले से कुटीर और लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रहे हैं और अब तक करीब 11 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब हम जल्द ही भारत में 15 बिलियन डॉलर का और निवेश करेंगे और भारत में अपने कुल निवेश को 26 बिलियन तक ले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- जेट इंजन से लेकर ड्रोन तक, किन सेक्टर्स में भारत का साथ निभाने के लिए तैयार हुआ अमेरिका?  

अमेरिका को भी मिलेगा मोटा फायदा

इस कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि हम दो महान राष्ट्र हैं, दो महान मित्र हैं, दो महान शक्तियां हैं जो 21वीं सदी की दिशा को परिभाषित कर सकती हैं. कई सौदे, समझौते जो हैं इस राजकीय यात्रा से पता चलता है कि हमारी साझेदारी कितनी व्यापक हो गई है. हम इस रिश्ते के पारस्परिक लाभ देखते हैं जब एयर इंडिया 200 बोइंग विमान खरीद रहा है तो इससे अमेरिका में 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी. 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को किस तरह होगा फायदा, कैसे मिलेंगी लोगों को हजारों नौकरियां, पढ़ें 5 काम की बात  

नौकरियों के लिहाज से अहम हैं ऐलान

अमेरिकी बिग टेक कंपनियों का भारत में निवेश का ऐलान करना अहम माना जा रहा है. आज के डिजिटल दौर में जहां भारत एक तेजी से उभरता मार्केट है. इसके चलते ही बिग टेक कंपनियां लगातार अपना निवेश भारत में बढ़ा रही है जिससे सीधा फायदा भारतीय अर्थव्यवस्था को बेरोजगारी में गिरावट और नौकरियों के सृजन में होगी. माना जा रहा है कि नए निवेश से भारत में एक बार फिर नौकरियों का बाढ़ आ सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement