Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'आज का युग युद्ध का नहीं', PM मोदी से बोले ब्लादिमीर पुतिन, 'समझता हूं आपकी चिंता...'

PM Modi-Putin Meeting in SCO: शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन युद्ध पर चर्चा की.

'आज का युग युद्ध का नहीं', PM मोदी से बोले ब्लादिमीर पुतिन, 'समझता हूं आपकी चिंता...'

SCO समिट में मिले पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm Narendra Modi) और रूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. इस दौरान यूक्रेन युद्ध को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई. पीएम मोदी ने पुतिन से यूक्रेन में संघर्ष को जल्द समाप्त करने पर जोर देते हुए कहा कि ‘आज का युग युद्ध का नहीं है'. इसके जवाब पुतिन ने कहा, 'मैं यूक्रेन संघर्ष पर आपकी स्थिति समझ सकता हूं, मैं आपकी चिंताओं को जानता हूं. हम इसे जल्द खत्म करने की पूरी कोशिश करेंगे. 

SCO  समिट में पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त करने का आह्वान करते हुए ‘लोकतंत्र, संवाद और कूटनीति’ के महत्व को रेखांकित किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज दुनिया खासकर विकासशील देशों के सामने सबसे बड़ी चिंता खाद्य सुरक्षा, ईंधन सुरक्षा, उर्वरक की है. हमें इन समस्याओं के उपाय खोजने चाहिए और आपको भी इस पर विचार करना होगा. हमें इन मुद्दों पर बात करने का मौका मिलेगा.’ फरवरी में यूक्रेन-रूस के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच आमने-सामने की यह पहली मुलाकात थी.

ये भी पढ़ें- आतंकी मसूद अजहर पर सवालों से बच रहे थे शहबाज शरीफ, बिलावल भुट्टों ने खोल दी पोल

मोदी ने कहा, ‘मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का नहीं है. हमने इस मुद्दे पर आपके साथ कई बार फोन पर चर्चा की है कि लोकतंत्र, कूटनीति और संवाद पूरी दुनिया को छूते हैं. हमें आज बात करने का अवसर मिलेगा कि हम आने वाले दिनों में किस तरह शांति के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं.’ पुतिन ने मोदी से कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष पर भारत की चिंताओं से समझता है और रूस इसे जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा.

'यूक्रेन संघर्ष पर आपकी चिंता को समझता हूं'
पुतिन ने कहा, ‘मैं यूक्रेन में संघर्ष पर आपकी स्थिति के बारे में जानता हूं. मैं आपकी चिंताओं के बारे में समझता हूं. मुझे पता है कि आप इन चिंताओं को साझा करते हैं और हम सभी जल्द से जल्द इन सभी का अंत चाहते हैं.’ रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन ने वार्ता प्रक्रिया में शामिल होने से इनकार कर दिया है और वह ‘सैन्य रूप से युद्ध के मैदान पर अपने उद्देश्यों’ को प्राप्त करना चाहता है. पुतिन ने मोदी से कहा कि हम आपको वहां होने वाली हर चीज से अवगत कराएंगे.’ 

ये भी पढ़ें- SCO Summit में क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? जानिए 5 बड़ी बातें

पुतिन के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा
बैठक के बाद पीएम मोदी ने बातचीत को शानदार बताया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ शानदार बैठक हुई. हमें व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने का अवसर मिला. हमने अन्य द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की. हमें व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने का अवसर मिला. हमने अन्य द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की.’ 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement