Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Quit Smoking Campaign: सिगरेट छोड़ने पर मिलेगा 40,000 रुपये नकद इनाम, जानिए क्या है पूरी स्कीम

सरकार इस स्कीम के तहत लोगों की स्मोकिंग की गंदी आदत को छुड़वाना चाहती है. इसके तहत 20,000 से लेकर 40,000 रुपये तक का इनाम दिया जाएगा.

Quit Smoking Campaign: सिगरेट छोड़ने पर मिलेगा 40,000 रुपये नकद इनाम, जानिए क्या है पूरी स्कीम

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सिगरेट (Cigarette) पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये सभी को पता है. लेकिन इसके बावजूद लोग स्मोकिंग (Smoking) करना नहीं छोड़ते. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो धूम्रपान की इस गंदी आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन उनकी ये लत चाहकर भी नहीं छूट पाती. अब एक ऐसी स्कीम आई है जिससे हर कोई शख्स इस खराब आदत को छोड़ने को उतावला रहेगा. 

दरअसल, ब्रिटेन (Britain) के एक शहर में स्मोकिंग छुड़वाने के लिए सरकार ने एक स्कीम बनाई गई है. इस स्कीम के तहत सिगरेट छोड़ने वाले को सरकार की तरफ से 40 हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा. यह ऑफर स्मोकर्स को लुभाने के लिए लागू किया गया है.

ये भी पढ़ें- Operation Theatre में हरे और नीले रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं डॉक्टर्स, कोई और रंग क्यों नहीं?

ब्रिटेन के इस शहर ने लागू की स्कीम
The Sun वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ये स्कीम ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट (Cheshire East Council) शहर में लाई गई है. इस स्कीम के तहत जो भी शख्स स्मोकिंग छोड़ेगा उसे 20 हजार रुपये नकद इनाम दिया जाएगा. जबकि स्मोकिंग करने वाली प्रेग्नेंट महिला को 40 हजार रुपये मिलेंगे. सरकार और स्थानीय प्रशासन को उम्मीद है कि लोग पैसों की लालच में धू्म्रपान छोड़ देंगे और इस तरह लाखों लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- Bihar: भरी क्लास में ठाठ से सोती रही टीचर और स्टूडेंट से करवाती रही हवा, देखें शर्मनाक वीडियो

सरकार ने पारित किया बजट
सरकार ने इसके लिए £116,500 (भारतीय मुद्रा में 1 करोड़ से ज्यादा) का बजट पारित किया है. यह रकम सिर्फ नकद पुरस्कार देने वालों पर ही खर्च की जाएगी. रिपोर्ट में जारी आकंड़ों को मुताबिक, इस शहर में एक शख्स हर दिन 20 बार स्मोकिंग करता है. यानी सालाना 4.4 लाख रुपये की सिगरेट पर खर्च करता है. अगर वो स्मोकिंग छोड़ देता है तो हेल्थ के साथ-साथ उसके पैसे भी बच जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement