Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Covid-19 Death: डरावने आंकड़े, कोरोना से नवंबर में 71,000 से ज्यादा लोगों की मौत

रूस के लिए कोविड महामारी बड़ी बर्बादी लेकर आई है. नवंबर में इससे मरने वालों की 71,000 से ज्यादा रही है. Omicron संकट के बीच यह आंकड़ा डरावना है.

Russia Covid-19 Death: डरावने आंकड़े, कोरोना से नवंबर में 71,000 से ज्यादा लोगों की मौत

Death Troll in Russia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Omicron संकट से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है. ऐसे में रूस से एक बुरी और परेशान करने वाली खबर आई है. रूस की राज्य सांख्यिकी एजेंसी (Rosstat) ने बताया कि देश में नवंबर में 71,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोनो वायरस से हुई. महामारी की शुरुआत के बाद से यह एक नया और डरावना रिकॉर्ड है.

71,827 लोगों की मौत कोरोना की वजह से
राज्य की सांख्यिकी एजेंसी ने कहा कि नवंबर में कुल 87,527 लोगों की मौत हुई थी. इसमें से 5,924 मामलों में वायरस को मौत का कारण नहीं माना गया. 71,187 मामलों में वायरस को मौत का कारण माना गया है.

पढ़ें: Vladimir Putin ने कभी सड़कों पर टैक्सी चलाई, KGB जासूस से राष्ट्रपति तक का सफर

रूसी अधिकारियों पर गंभीर आरोप
रूसी प्रशासन ने अधिकारियों पर कोरोनो वायरस महामारी के प्रभावों को कम करने का आरोप लगाया है.
Rosstat टैली से पता चलता है कि महामारी पर नज़र रखने वाले एक आधिकारिक सरकारी कार्यबल की तुलना में मौतें बहुत अधिक हैं. ये रिपोर्ट कहती है कि कोविड-19 मौतों की कुल संख्या 3,07,948 है.

जनसंख्या में भी गिरावट दर्ज
रोसस्टैट टास्कफोर्स की तुलना में वायरस से जुड़ी मौतों के हर पहलू को ध्यान में रखते हुए आंकड़े प्रकाशित करता है. पिछले 11 महीनों में रूस की प्राकृतिक जनसंख्या में 945,000 लोगों की  गिरावट रही. यह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 574,000 से अधिक थी. इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि अतिरिक्त मौतों में बड़ी वृद्धि हुई है.

पढ़ें: आखिरकार लगाना ही पड़ा Lockdown, Omicron से लड़ाई जारी

कोविड का असर रूस में बहुत रहा है
महामारी से यूरोप में रूस सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. यहां अधिकारियों को आम नागरिकों के वैक्सीन विरोधी भावना का सामना करना पड़ रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की दलीलों और घरेलू स्पुतनिक वैक्सीन होने के बाद भी, सिर्फ 45 फीसदी रूसियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement